पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नौगांव का तापमान 46.1 डिग्री:अब तक सबसे गर्म दिन रहा शनिवार, आने वाले दिनों में और बढ़ेगा पारा

नौगांव6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नौगांव हमेशा सुर्खियों में रहता है, चाहे पारा गिरने की बात हो या फिर चढ़ने की। पिछले एक सप्ताह पहले तक मौसम में बदलाव के चलते पारा नीचे आ रहा था, लेकिन अब पिछले दो दिनों से पारा चढ़ने के साथ ही गर्मी अपने शबाब पर आने लगी है। शनिवार को अब तक का सबसे अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री दर्ज किया गया। 
जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा। पिछले दो दिनों से तापमान बढ़ने से गर्मी असहनीय हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह तक पारा बढ़ने की संभावना है, जिससे गर्मी और अधिक रहेगी।
 नौगांव सहित आसपास के क्षेत्र में एक सप्ताह पहले बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई, लेकिन दो दिनों से लगातार बढ़ रही गर्मी के कारण लोग बेहाल हैं। दिन में अब तक का सबसे अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं बीते शुक्रवार को अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री दर्ज किया गया। 
शनिवार की सुबह 9 बजे से ही सूर्य नारायण ने तीखे तेवर दिखाए और पारा 35 डिग्री पर पहुंचा दिया। सुबह 10 बजे 39 डिग्री, 11 बजे 42 डिग्री और 12 बजे पारा 44 डिग्री पर जा पहुंचा। इस प्रकार दोपहर 1 बजे पारा 45 डिग्री और 2 बजे तक अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री पर पहुंच गया। इस कारण शाम के 5 बजे पारा गिरकर 45.5 डिग्री पर पहुंचा। पारा चढ़ने से शाम को भी दिन जैसा हाल रहा और गर्म हवा चलती रही। 
गर्मी में बचने के लिए लोगों ने लिया एसी कुलकर का सहारा 
शनिवार को पारा लगातार बढ़ने से गर्मी एवं तेज धूप होने के कारण आम लोगों सहित पशु पक्षी भी बेहाल रहे। इस गर्मी से बचाने के लिए लोग सिर पर गमछा और मुंह पर मास्क लगाकर घर से निकले। गर्मी से बचने के लिए लोगों ने दिनभर कूलर, ऐसी का सहारा लिया।  
5 घंटे रही बिजली गुल : नौगांव क्षेत्र के बिलहरी, ददरी में सुबह 3 घंटे और दोपहर 2 घंटे बिजली गुल रही, इससे लोग गर्मी से बेहाल रहे। वहीं गर्मी से वृक्षों को बचाने के लिए मिशन ग्रीन के स्वयंसेवक सुबह 5 बजे से पानी डालने का काम निरंतर करते आ रहे हैं।
गर्म हवा चलने से बढ़ेगी गर्मी : नौगांव मौसम विभाग के प्रेक्षक केसी रैकवार ने बताया कि गर्म हवाएं चल रही हैं, जिस कारण से गर्मी बढ़ी है। शनिवार को अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री दर्ज किया, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रहा। दिन और रात का तापमान बढ़ने से दिन के साथ अब रातें भी गर्म होंगी। एक सप्ताह तक गर्म हवाएं लगातार चलने से आगे और पारा बढ़ेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी महत्वपूर्ण संस्था के साथ जुड़ने का आपको मौका मिलेगा। जो कि आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। आपका मान-सम्मान तथा रुतबा भी बढ़ेगा। इस समय प्राकृतिक चीजों पर अपना अधिक से अधिक समय व्यतीत...

और पढ़ें