पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना इफेक्ट:प्रशासन का फरमान, नवरात्रि में लगने वाले मेले इस बार नहीं किए जाएंगे आयोजित

नौगांव3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसडीएम ने तहसीलदार, नायब तहसीलदार और थाना प्रभारियों को दिए निर्देश

नवरात्रि पर्व के दौरान दुर्गा पंडालों के पास एवं मंदिरों के बाहर लगने वाले मेले सहित अन्य आयोजन इस वर्ष नहीं होंगे। प्रशासन ने कोरोना के चलते नवरात्रि में दुर्गा पंडालों के आसपास मेले दुकानें एवं अन्य तरह के आयोजन पर धारा 144 के तहत प्रतिबंध लगा दिया है।

इस संबंध में एसडीरएम विनय द्विवेदी ने अनुविभाग क्षेत्र के तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित सभी थाना प्रभारियों को निर्देश जारी किए है। आदेश जारी करते हुए एसडीएम ने नवरात्रि में दुर्गा पंडालों पर सभी राजस्व अधिकारी, थाना प्रभारी को लगातार अपने क्षेत्र के आसपास भ्रमण करने के निर्देश दिए ।

एसडीएम ने पुलिस और अधिकारियों को निर्देश दिया कि मंदिरों एवं पांडालों के पास भीड़ बढ़ने पर रोकने की व्यवस्था की जाए और लगातार पुलिस, नगर सुरक्षा समिति, होमगार्ड के जवानों को पंडालों के पास लगाया जाए। व्यवस्थाओं पर लगातार नजर रखें।

आवश्यकता होने पर वीडियो रिकार्डिंग की व्यवस्था कराई जाए। दुर्गा पंडालों में सुरक्षा व्यवस्था के सभी इंतज़ाम हों विशेषकर अग्निशमन यंत्रों की व्यवस्था कराई जाए। नगर पालिका के अधिकारियों एवं पुलिस को फायर बिग्रेड वाहन में पानी भरने और मुस्तैद रहने के निर्देश दिए।

लोनिवि और विद्युत विभाग के कर्मचारी व्यवस्था बनाएं

एसडीएम ने आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी तैयारी और जरूरत पड़ने पर मॉकड्रिल करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि नवरात्रि पंडालों में लाइट तार खुले में नहीं हों। इसके लिए लोक निर्माण विभाग और विद्युत विभाग के कर्मचारी स्थलों का निरीक्षण कर व्यवस्था बनवाएं।

दशहरा कार्यक्रम को लेकर भी एसडीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि रावण दहन करने वाले स्थलों का निरीक्षण कर समितियों के साथ व्यवस्था का निर्धारण कर लें। आतिशबाजी और अन्य प्रकार की व्यवस्था के लिए भी लिखित में आवेदन लेकर उस पर लिखित में ही अनुमति लेने की सलाह दी जाए।

धार्मिक आयोजनों पर रोक, राजनैतिक कार्यक्रम को हरीझंडी

​​​​​​​प्रशासन ने कोरोना के चलते देवी पंडाल के पास एवं मंदिरों के बाहर लगने वाले मेलों पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रशासन का तर्क है कि मेले लगेंगे तो भीड़ ज्यादा एकत्र होगी जिससे कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ सकता है। प्रशासन के द्वारा प्रतिबंध का आदेश जारी करने की आलोचना हो रही है।

शहर के बुद्धजीवियों का कहना है कि क्या धार्मिक कार्यक्रम करने से कोरोना फैलता है, प्रदेश में उपचुनाव हो रहे हैं बड़ामलहरा में भी उपचुनाव चल रहा है, वहां पर भी राजनैतिक दलों के कार्यक्रम में हजारों लोग शामिल हो रहे हैं। राजनैतिक कार्यक्रम की बकायदा प्रशासन मंजूरी दे रहा है तो क्या राजनैतिक कार्यक्रम में शामिल लोगों को कोरोना नहीं होता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें