मौसम:9 घंटे में 1.8 इंच बारिश, दिन और रात के तापमान में बचा 3.8 डिग्री का अंतर

सागर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शुक्रवार को बारिश से सड़कें तरबतर हो गईं। - Dainik Bhaskar
शुक्रवार को बारिश से सड़कें तरबतर हो गईं।

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में शुक्रवार को बदलाव आने के साथ ही तेज बारिश ने अपना असर दिखाया। जनवरी महीने में यह पहली बारिश है। बारिश की वजह से जहां दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं रात का तापमान अभी भी स्थिर बना हुआ है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अभी दो दिन तक बारिश के आसार बने रहेंगे।

शुक्रवार को दिन की शुरूआत ही बारिश के साथ हुई। दरअसल, देररात से ही तेज बारिश ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया था। रात 3 बजे से शुरू हुई बारिश का सिलसिला दोपहर 12 बजे तक जारी रहा। इन 9 घंटे में 47.8 मिमी (1.8 इंच) बारिश दर्ज की गई है।

उधर, बारिश की वजह से मौसम में ठंडक घुल गई और पारा सामान्य से 7 डिग्री तक नीचे पहुंच गया। 24 घंटे में दिन के तापमान में काफी गिरावट दर्ज हुई। जबकि रात का तापमान अभी बढ़ा हुआ है। शाम के वक्त करीब 5 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से सर्द हवाएं चलती रही। इससे माहौल में ठंडक बनी रही।

24 घंटे में 8.8 डिग्री गिर गया दिन का तापमान

शुक्रवार को अधिकतम तापमान 17.0 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 7 डिग्री कम रहा। वहीं रात का तापमान 13.2 डिग्री दर्ज किया, जो सामान्य से 1 डिग्री ऊपर पहुंच गया है। 24 घंटे में दिन के तापमान में 8.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान में 0.4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। उधर, बारिश की वजह से दिन और रात के तापमान 3.8 डिग्री का अंतर रहा।

इन तीन कारण से बढ़ी ठंड

  • पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश हुई, इससे दिन के तापमान में कम हो गया।
  • बारिश के बाद वातावरण में 70% से ऊपर नमी रही।
  • धूप न निकलने से तापमान कम रहा।
खबरें और भी हैं...