पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • 20 Criminals In The City Had Their Whereabouts, Five Were Removed And The Punk List Disappeared, Now Only Formal Action

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुख्यमंत्री का आदेश बेअसर:शहर के 20 अपराधियाें के टूटने थे ठिकाने, पांच के हटाकर गुंडा लिस्ट ही गायब कर दी, अब सिर्फ औपचारिक कार्रवाई

सागरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बमोरी बीका में शिकायत करने वाले का ही शेड हटा दिया। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
बमोरी बीका में शिकायत करने वाले का ही शेड हटा दिया। (फाइल फोटो)
  • चार दिन सख्ती के बाद अब ढीले रवैया से पुलिस-प्रशासन की कार्रवाई पर उठ रहे सवाल

गुंडा, बदमाश और शराब व भूमाफियाओं के खिलाफ नगर निगम, राजस्व विभाग और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई की हवा निकल गई है। माफियाओं के खिलाफ कार्रवाइयाें हुईं हैं, उन पर भी अब सवाल उठने लगे हैं। सिविल लाइन थाना क्षेत्र के बम्हाेरी में हटाए गए अतिक्रमण काे लेकर पुलिस व प्रशासन पर गंभीर आराेप लगे हैं। पुलिस व निगम के अमले ने बम्हाेरी निवासी जगत सिंह काेरकू का टीनशेड इस वजह से हटा दिया, क्याेंकि उसने शराब बेचने वाले की पुलिस से शिकायत की थी। पुलिस ने इसी बात से खीजकर उसके घर के सामने से टीनशेड बिना किसी नाेटिस के ताेड़ दिया।

शराब माफिया से ज्यादा नुकसान उनका हुआ है। यहां बता दें कि पुलिस और प्रशासन ने मिलकर शहर के 20 अपराधियाें की लिस्ट तैयार की थी। शुरुआती कुछ कार्रवाइयाें के बाद उस लिस्ट काे ही दबा दिया गया है। अब हफ्ता- 15 दिन में एकाध अतिक्रमण हटाने के नाम पर महज औपचारिकता ही चल रही है। मुख्यमंत्री के स्पष्ट निर्देश हैं कि माफिया काे नेस्तानाबूत करना है। इस बीच शहर में कुछ अतिक्रमण कार्रवाइयाें के दाैरान नेताओं के हस्तक्षेप से पुलिस और प्रशासन पर राजनीतिक दबाव की बात सामने आ रही है। हालांकि अफसर इससे इनकार कर रहे हैं। लेकिन मुहिम की हालत देखकर ऐसा लग भी नहीं रहा कि टीम फ्री हैंड काम कर रही है।

15 साल पुलिस की नाैकरी की, मुझसे कहते हैं कि तुम भी शराब बेचने लगे
बम्हाेरी निवासी जगत सिंह काेरकू पुलिस की 15 साल की नाैकरी के बाद अनिवार्य सेवानिवृत्त हुए हैं। उन्हाेंने एसपी व एडिशनल एसपी काे शिकायत में कहा है कि बम्हाेरी बीका चाैराहा पर अपना निजी मकान अपनी जमीन पर बनाकर सपरिवार निवास करते हैं। परिवार के भरण-पाेषण के लिए घर के सामने चाय-नाश्ते की दुकान चलाते हैं। मैंने सिविल लाइन पुलिस काे शिकायत की थी कि बबलू कुचबंदिया अवैध रूप से शराब बेच रहा है। उसे राेका जाए। पुलिस ने इसी बात से नाराज हाेकर मुझे ही उल्टा डांट दिया किया। कहा तुम भी शराब बेचने लगाे। इसी बीच शराब माफियाओं के अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई। चूंकि मैंने बबलू कुचबंदिया की शिकायत की थी इसलिए मेरा भी टीनशेड ताेड़ दिया। मैं गिड़गिड़ाता रहा। मुझे टीनशेड हटाने की माेहलत भी नहीं दी गई।

फाेटाे खिंचवाने तक सिमट गई है अतिक्रमण मुहिम
पुलिस व प्रशासन की टीम ने जिन लाेगाें की लिस्ट तैयार की थी। उनमें रिकाॅर्डशुदा अपराधियाें के अलावा कुछ भू-माफिया भी बताए जा रहे हैं। शहर के अंदर ही अवैध काॅलाेनियां काटने के साथ, तालाब व नालाें पर अतिक्रमण कर रखा है। उन्हें बचाने के लिए लिस्ट काे अफसर अपने पास ही दबाकर रखे हुए हैं। शुरुआत में शहर के 4-5 बदमाशाें के अतिक्रमण हटाने के बाद शेष अपराधियाें के निर्माण पर अब औपचारिकता का बुल्डाेजर चल रहा है। सामने वाले का कुछ नुकसान भी न हाे और जेसीबी से अतिक्रमण हटाते हुए फाेटाे के साथ प्रेसनाेट भी तैयार हाे जाए।

सीधी बात - विक्रम सिंह कुशवाहा, एडिशनल एसपी सिटी
कुछ ही कार्रवाइयाें के बाद अतिक्रमण मुहिम थम सी गई?
- ऐसा नहीं है। बीच में कुछ आयाेजनाें के कारण अतिक्रमण नहीं हट पाए।

कितने लाेगाें की सूची तैयार की गई थी? - लगभग 20 लाेग चिह्निंत किए गए थे।

वे काैन हैं ? - इनमें रिकार्डशुदा अपराधियाें के अलावा कुछ और भी हैं।

लिस्ट कहां है, उपलब्ध करा दें? - जाे लिस्ट बनी थी। उनके अतिक्रमण के वेरिफिकेशन के लिए राजस्व की एक टीम बनाई गई थी। इसमें आरआई व पटवारी शामिल हैं। यह लिस्ट निगम व राजस्व सभी प्रमुख अफसराें के पास है। दे दूंगा।

आराेप है कि सिविल लाइन पुलिस दुर्भावनावश कार्रवाई करा रही है? जवाब- बम्हाेरी के मामले में पुलिस अधिकारी से जवाब लूंगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें