पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • 24% Attendance In Pioneer And 37% In Girls College, 64% Attendance In Online Classes Of The University

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दो व्यवस्था दो स्वरूप:अग्रणी में 24% व गर्ल्स कॉलेज में 37% विद्यार्थी की उपस्थिति, विवि की ऑनलाइन कक्षाओं में 64% हाजिरी

सागर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अग्रणी कॉलेज में कक्षा में कम ही विद्यार्थी पढ़ने आए। - Dainik Bhaskar
अग्रणी कॉलेज में कक्षा में कम ही विद्यार्थी पढ़ने आए।
  • कॉलेजों में 20 जनवरी से यूजी-पीजी की ऑफलाइन कक्षाएं लग रही हैं

जिले के उच्च शिक्षण संस्थानों में दो तरह से पढ़ाई हो रही है। डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय में जहां ऑनलाइन क्लास लग रही हैं। वहीं छतरपुर विवि से जुड़े कॉलेजों में ऑफलाइन पढ़ाई हो रही है। इसके दो स्वरूप भी देखने को मिल रहे हैं। ऑफलाइन कक्षाओं में जहां कम उपस्थिति देखने को मिल रही है।

वहीं ऑनलाइन कक्षाओं में अच्छी खासी संख्या में छात्र जुड़कर पढ़ रहे हैं। गर्ल्स कॉलेज में जहां 37% छात्राएं कक्षाओं में पहुंच रहीं हैं। वहीं आर्ट्स एंड कॉमर्स अग्रणी कॉलेज में महज 24% विद्यार्थी ही कॉलेज पहुंच रहे हैं। वहीं डॉ. हरीसिंह गौर विवि की ऑनलाइन कक्षाओं में 64% तक विद्यार्थी जुड़कर अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं।

प्राचार्य बोले : कॉलेजों में धीरे-धीरे बढ़ रही है उपस्थिति, ग्रामीण अंचल के छात्र नहीं आ पा रहे हैं

गर्ल्स कॉलेज के प्राचार्य डॉ. बीडी अहिरवार ने बताया कि कॉलेज में औसतन 30 से 50% छात्राएं विभिन्न कक्षाओं में उपस्थित हो रही हैं। धीरे-धीरे छात्राओं की उपस्थिति लगातार बढ़ रही है। ऐसे में हम उसी के अनुसार व्यवस्थाएं बना रहे हैं।

अग्रणी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जीएस रोहित ने बताया अभी सीसीई एग्जाम चल रहे हैं। इस कारण से सिर्फ वे ही छात्र कॉलेज आ रहे हैं, जिनका एग्जाम होता है। फिर भी विभिन्न कक्षाओं में 20 से 35% तक छात्र उपस्थित हो रहे हैं। ग्रामीण अंचल के कुछ छात्र वाहनों की कमी या फिर कोरोना के डर के कारण क्लास में नहीं आ रहे हैं। फिर भी उपस्थिति अब लगातार बढ़ ही रही है।

मार्च से प्रैक्टिकल की कक्षाएं ऑफलाइन लगेंगी

सागर विवि के डायरेक्टर एकेडमिक अफेयर्स प्रो. एएन शर्मा ने बताया कि हमारे यहां पीजी की कई कक्षाओं में उपस्थिति 90 से 100% तक हो रही है। हालांकि यूजी में कुछ क्लासों में छात्र कम आ रहे हैं। फिर भी विवि में ओवरऑल 60 से 70% छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में प्रतिदिन पढ़ रहे हैं। विवि में मार्च से प्रैक्टिकल ऑफलाइन कराने पर विचार चल रहा है। जल्दी ही इस मामले में प्रशासन द्वारा निर्णय लिया जाएगा। ऑफलाइन कक्षाओं के संबंध में जो भी निर्देश यूजीसी से आएंगे, उसी के अनुसार प्रशासन निर्णय लेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें