पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिम्मेदारी:सस्ता खाद्यान्न लेने वाले 26 हजार परिवार 6 माह से "लापता’

सागर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगरीय व पंचायत निकायों दी खोजबीन की जिम्मेदारी

सस्ता खाद्यान्न लेने वालों की जब से पड़ताल शुरु की है। जिले के 26,920 परिवार लापता हो गए हैं। हालांकि प्रशासन उन्हें अब भी गलत नहीं मान रहा है इसलिए उनके निवास क्षेत्र के नगरीय या पंचायतीराज निकाय के जरिए उनकी खोजबीन की जा रही है। शासन ने इन लोगों की पहचान बीते 6 महीने से राशन दुकानों पर खाद्यान्न लेने नहीं पहुंचने के आधार पर की है।  

आज आखिरी दिन, सार्वजनिक करेंगे लापता के नाम

इन लापता परिवारों की खोजबीन की जवाबदेही राज्य शासन ने नगरीय निकाय में वार्ड मोहर्रिर एवं गावों में पंचायत सचिव, रोजगार सहायक एवं दुकान के सेल्समैन को दी है। इन्हें इन परिवारों की खोजकर 15 जुलाई तक जिला खाद्य नियंत्रक काे उपलब्ध कराना होगी। जो परिवार नहीं मिलेंगे, उनके मुखिया का  नाम संबंधित गांव की पंचायत के सूचना बोर्ड  एवं शहर में राशन दुकान समेत अन्य सार्वजनिक स्थान पर चस्पा होगा। 

दावा-आपत्ति का अवसर देकर फाइनली कर देंगे डिलीट

जो परिवार 15 जुलाई तक नहीं मिलते हैं और बाद में इनमें से किसी परिवार के मुखिया को आपत्ति होती है तो वह संबंधित इलाके के एसडीएम के समक्ष दावा-आपत्ति कर सकेगा। इसके बाद फाइनल सूची जिला खाद्य नियंत्रक के माध्यम से कलेक्टर के अनुमोदन के लिए भेजी जाएगी। मंजूर होने के बाद जिले की खाद्यान्न पात्रता सूची में से संबंधित परिवार के नाम खाद्य विभाग द्वारा डिलीट कर दिए जाएंगे। इस बारे जिला खाद्य नियंत्रक का कहना है कि परिवारों की खोजबीन लगातार जारी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें