शहर में कोरोना:सिटी मजिस्ट्रेट, सेना के जवान समेत जिले में 321 नए संक्रमित

सागर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोनाकाल में अब तक चौथी बार सामने आए एक दिन में 300 से अधिक संक्रमित मरीज। - Dainik Bhaskar
कोरोनाकाल में अब तक चौथी बार सामने आए एक दिन में 300 से अधिक संक्रमित मरीज।

जिले में शुक्रवार को 321 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। पॉजिटिव मिले मरीजों में सिटी मजिस्ट्रेट, सेना के 8 जवान, बीएमसी व सागर विवि के छात्रावासों में रहने वाले 10 से अधिक विद्यार्थी और स्कूल शिक्षिका का नाम शामिल है। वहीं तिली, काकागंज, मोतीनगर, मकरोनिया और भगवानगंज आदि क्षेत्रों में एक ही परिवार के कई सदस्य संक्रमित हुए हैं।

वायरोलॉजी लैब की रिपोर्ट के अनुसार 321 नए संक्रमित मरीजों में वायरोलॉजी लैब से 304, रैपिड एंटीजन टेस्ट से 9 और अन्य लैबों से 8 मरीजों की पुष्टि हुई है। जनवरी के 14 दिन के भीतर अब तक 1297 नए संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। वहीं जिले में कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 18 हजार 219 पर पहुंच गया है। इनमें से 1100 से अधिक सक्रिय मरीज अब भी शहर में मौजूद है। कोरोना संक्रमण की दर 18 प्रतिशत पर पहुंच चुकी है। यानी हर 19 सैंपलों की जांच में 19 मरीज कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं।

सिर्फ 14 दिन में हजार मरीजों का आंकड़ा पार- जिले में कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 18 हजार पार हो चुका है। जिसमें 1200 से अधिक मरीज सिर्फ 14 दिन के भीतर सामने आए हैं। जबकि इससे पहले एक हजार मरीज 7 माह में मिले थे।

दूसरी लहर के पीक में मिले थे 300 से अधिक मरीज

जिले में एक दिन के भीतर 300 से अधिक मरीज मिलने के बाद पहली और दूसरी लहर के कई रिकॉर्ड टूट गए हैं। तीसरी लहर के संक्रमण का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पहली लहर के 14 दिन में सिर्फ 6 संक्रमित मरीज ही सामने आए थे, वहीं दूसरी लहर की शुरुआत में यह आंकड़ा 563 था। लेकिन तीसरी लहर के 14 दिन के भीतर ही 1297 नए संक्रमित मरीज मिल चुके हैं।

इनमें से भी 1129 पॉजिटिव मरीज सिर्फ 6 दिन के भीतर मिले हैं। इतना ही नहीं पहली लहर के पीक पर भी एक दिन के भीतर 300 पॉजिटिव सामने नहीं आए। वहीं दूसरी लहर के पीक पर 300 से अधिक पॉजिटिव मरीज मिले थे, लेकिन यहां तीसरी लहर की शुरुआत में ही 300 का आंकड़ा पार हो गया है।

जिले में एक दिन के भीतर 610 मरीज मिलने का रिकॉर्ड

जिले में अब तक एक दिन के भीतर सबसे अधिक 610 कोरोना पॉजिटिव मरीज दूसरी लहर के पीक यानी 24 अप्रैल को सामने आए थे। वहीं अब तक सिर्फ 3 बार कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 300 के पार पहुंचा है। यानी तीन साल में यह चौथी बार है जब एक दिन के भीतर 300 से अधिक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं।

पॉजिटिव रिपोर्ट आने के 6 घंटे के अंदर मेडिकल किट बांटें और कंटेनमेंट बनाएं

कोविड की जांच रिपोर्ट आने के बाद 6 घंटे में मरीजों को ट्रीटमेंट, कंटेनमेंट जोन का निर्माण व मेडिकल किट का वितरण सुनिश्चित करें। यह निर्देश कलेक्टर दीपक आर्य ने शुक्रवार को कोविड की समीक्षा करते हुए आरआरटी व एमएमयू टीमें को दिए। उन्होंने कहा कि आईसीसीसी द्वारा फोन कॉल, आरटीटी/ एमएमयू द्वारा तुरंत संपर्क, दवाईयों का वितरण और कंटेनमेंट जोन बनाने की कार्यवाही समय में पूर्ण करें। संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसलिए अब कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने की जरूरत है।

खबरें और भी हैं...