बैखौफ माफिया / राजघाट की करोड़ों रुपए की 50 एकड़ जमीन पर कब्जा, चारों ओर खोदी खंती

50 acres of crores of rupees of Rajghat occupied, dug around
X
50 acres of crores of rupees of Rajghat occupied, dug around

  • राजस्व विभाग ने कब्जा करने वाले को दी मात्र मौखिक चेतावनी

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:28 AM IST

सागर. राजघाट डेम पर करोड़ों रुपए की सरकारी जमीन पर खुले आम कब्जा कर लिया गया। यह जमीन डेम के ओवर फ्लो वाले छोर पर है। आसपास के ग्रामीणों के अनुसार पास के अगरा गांव का कोई बब्लू यादव नाम का शख्स जेसीबी, ट्रेक्टर की मदद से जमीन के इस 50 एकड़ रकबे पर कब्जा कर रहा है। उसने इस भू-भाग पर अपनी मालकियत दिखाने के लिए उसके चारों ओर गहरी खंती भी खोद दी है। इससे सेना की जल सप्लाई वाली नहर भी अवैध कब्जाधारी की चपेट में आ गई है।
झाड़ियां-पेड़ जेसीबी से उखड़वाकर जमीन समतल की
डेम के पास खाली पड़ी जमीन पर जंगली झाड़िया व बमूरा के पेड़ लगे थे। बीते सप्ताह भर में इस कब्जाधारी ने जेसीबी और ट्रेक्टर की मदद से जमीन के एक बड़े हिस्से से उखाड़ फेंका। इसके बाद उसने जमीन के तराई वाले हिस्से में खेत विकसित कर लिया। ग्रामीणों के अनुसार इस व्यक्ति का इरादार धीरे-धीरे पूरी जमीन को तार फेन्सिंग कर कब्जाने का है। इसी के चलते उसने सरकारी रास्ते से लगकर खंती खुदवा दी।

पूरे इलाके की सरकारी जमीनों पर है अवैध कब्जा
ग्रामीणो के अनुसार जमीन के इस भू-भाग के अलावा अन्य जमीन पर सरकारी कब्जा हो चुका है। इसमें राजस्व विभाग के मैदानी अमले की मूक सहमति है। कई लोगों ने तो अलग-अलग सरकारी खसरों में 25-50 एकड़ जमीन तक पर कब्जा कर रखा है। बता दें कि जिस जमीन पर कब्जा किया जा रहा है उसकी बाजार में कीमत कम से कम 20 लाख रुपए एकड़ बताई जा रही है।

और बढ़ सकता है-सेना का जलसंकट
इस अवैध कब्जाधारी ने डेम के पास की जिस जमीन पर कब्जा किया है, वह सैन्य बेस को पानी की सप्लाई के लिए बनी कच्ची नहर के बिल्कुल लगकर है। ऐसे में जब भी ये व्यक्ति कब्जेवाली इस जमीन पर खेती करेगा तो वह इसी नहर से पानी लेगा। गर्मियों में इससे सेना के लिए जलसंकट और गहराएगा। इधर इस बारे में स्टेशन हेड क्वार्टर सागर के एडम कमांडेन्ट कर्नल मुनीष गुप्ता का कहना है कि हमारी एक टीम मौके पर जाकर वस्तुस्थिति देखेगी। इस बारे में कलेक्टर  को अवगत कराया जाएगा।

पटवारी बाेले चेतावनी दी, अवैध कब्जे का केस बनाएंगे
कब्जे के इस मामले में स्थानीय पटवारी विशाल पासी का कहना है कि मैंने अवैध कब्जा करने वाले को मौखिक रूप से समझाइश दी थी। इस संबंध में वरिष्ठ  राजस्व अधिकारियों को अवगत कराया गया है। कब्जाधारी के खिलाफ धारा 248 का केस दर्ज  किया जा रहा है।
यह मामला अभी मेरे संज्ञान में नहीं आया है। इस संबंध में संबंधित राजस्व अमले से जानकारी तलब की जाएगी। जो भी व्यक्ति अवैध अतिक्रमण कर रहा है।
- दीपकसिंह, कलेक्टर, सागर

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना