पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • 50 Cars Parked In Katra, Handcarts And Sidewalk Shops Removed, Four Wheelers Will Be Able To Stand From 10 Pm To 8 Am

​​​​​​​ट्रैफिक सुधारने की कवायद:कटरा में खड़ीं 50 कार, ठेले और फुटपाथ दुकानों को हटाया, रात 10 से सुबह 8 बजे तक खड़े हो सकेंगे चार पहिया वाहन

सागर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए तीन बत्ती से मस्जिद तक नगर निगम, पुलिस और जिला प्रशासन की टीम ने सड़क पर खड़ी कारों, हाथ ठेले एवं फुटपाथ दुकानों को हटाया। - Dainik Bhaskar
ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए तीन बत्ती से मस्जिद तक नगर निगम, पुलिस और जिला प्रशासन की टीम ने सड़क पर खड़ी कारों, हाथ ठेले एवं फुटपाथ दुकानों को हटाया।

शहर का सबसे व्यस्त इलाका कटरा बाजार। पिछले कुछ सालों में कई बार नगर निगम, जिला प्रशासन और पुलिस की संयुक्त कार्रवाईयां होती आई हैं। कभी हाथ-ठेलों वालों पर तो कभी सड़क पर खड़ी हुई कारों के मालिक पर जुर्माना लगाया गया है, लेकिन विभागों ने इन समस्याओं का स्थाई हल नहीं खोजा। चूंकि अब त्योहार नजदीक हैं, तो कार्रवाई करना भी जरूरी है। इसी क्रम में अधिकारियों की टीम रविवार को मैदान पर उतरी और सड़कों पर खड़ी कारों समेत फुटपाथ पर जमा हुए दुकानदारों और हाथ-ठेलों वालों को हटाने की कार्रवाई की। यह कार्रवाई पहली बार नहीं, बल्कि पहले भी हो चुकी है, लेकिन सही माॅनीटरिंग नहीं होने की वजह से स्थिति जस की तस हो जाती है।

एक दिन पहले कटरा में ट्रैफिक व्यवस्था को बनाने और क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त करने को लेकर अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की बैठक हुई थी। जिसमें लिए गए निर्णय के अनुसार रविवार को नगर निगम उपायुक्त डॉ. प्रणय कमल खरे, डीएसपी संजय खरे, कोतवाली टीआई सतीश सिंह, ट्रैफिक प्रभारी रवींद्र बागरी की मौजूदगी में कार्रवाई की गई। इस दौरान सड़कों पर खड़े वाहनों और फुटपाथ पर जमा छोटे दुकानदारों को भी हटाया गया है। कार्रवाई में कुछ वाहन मालिकों और दुकानदारों पर जुर्माना भी लगाया। अधिकारियों के मुताबिक अब यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। इसके लिए दिन में सुबह 10 से 3 बजे और दोपहर 3 से रात 9 बजे तक माॅनीटरिंग की जाएगी। ताकि फिर से अतिक्रमण न हो सके और ट्रैफिक की स्थिति सुधर सके।

सड़क चौड़ी दिखने लगी। एक दिन पहले ऐसा नजारा था।
सड़क चौड़ी दिखने लगी। एक दिन पहले ऐसा नजारा था।

बदहाल ट्रैफिक के 3 कारण: 250 से ज्यादा हाथ ठेले और फुटपाथ दुकानों की शिफ्टिंग जरूरी

सड़क पर खड़े वाहन: इनसे सड़क का आधा हिस्सा जाम हो जाता है
कटरा बाजार में लोगों ने अवैध पार्किंग बना ली है। यहां खड़े वाहनों से सड़क का आधा हिस्सा जाम हो जाता है। 50 से ज्यादा कारें दुकान व मकानों के बाहर खड़ी रहती हैं। रविवार को कार्रवाई के दौरान सबसे पहले इन्हें हटाया गया। कार्रवाई के भय के दुकानदारों ने अपनी कारें म्युनिसिपल स्कूल के मैदान में पार्क कर दी। वाहन मालिक तीनबत्ती पर रात 10 बजे से सुबह 8 बजे तक ही गाड़ी पार्क कर सकेंगे।
समस्या क्या : सड़कों पर खड़ी रहने वाली दुकानदारों की कारें म्युनिसिपल स्कूल में पार्क की जाएगी। ऐसे में बाजार खरीदारी करने आने वाले लोगों को पार्किंग की जगह ही नहीं मिलेगी।
निदान : अधिकारियों ने पहले प्लान बनाया था कि जिन दुकानदारों की सड़कों पर कारें खड़ी रहती है। उनसे राशि ली जाए। वहीं म्युनिसिपल स्कूल में केवल खरीदारी करने वाले वाहनों को एंट्री दी जाए। म्युनिसिपल स्कूल की तर्ज पर पद्माकर स्कूल के मैदान में भी अस्थाई पार्किंग की व्यवस्था की जाए।

फुटपाथ दुकानदारों को शिफ्ट करने की सभी कवायदें फेल
कटरा बाजार की चारों सड़कों पर करीब 250 से अधिक चाट, कपड़े, फल और सब्जी समेत अन्य सामग्री को बेचने के लिए हाथ-ठेले लगते हैं। इसके साथ ही 100 से ज्यादा फुटपाथ विक्रेता अपनी दुकानों को लगाते हैं। रविवार को इन्हें भी हटाने की कार्रवाई की गई।
समस्या क्या : हाथ-ठेले वाले को नगर निगम पहले ही फल-सब्जी मंडी में शिफ्ट कर चुका है। जिन्हें दुकानें भी आवंटित की गई। इसके बाद भी वहां कोई जाने के लिए तैयार नहीं। उधर, फुटपाथ विक्रेता को साबूलाल मार्केट शिफ्ट करने के लिए कवायदें की गई, लेकिन वहां पहले से ही सब्जी की दुकानें लग रही हैं।
निदान : साबूलाल मार्केट में मार्किंग- नंबरिंग कर रेहटी और मनहारी फुटपाथ दुकानदारों को स्थान दिया जा सकता है। जहां अभी भी काफी स्थान है। फल हाथ-ठेले वालों को सख्ती के साथ मंडी में शिफ्ट किया जाए। वहीं निगम मार्केट के बाहर खड़े रहने वाले कपड़े हाथ ठेले वालों को भी एक स्थान चिह्नित कर दिया जाए।

बेतरतीब खड़ी टैक्सी और ऑटो के कारण आए दिन जाम
कटरा बाजार में लोक परिवहन के वाहनों के कारण भी ट्रैफिक जाम की स्थिति बनती है। बेतरतीब खड़े रहने के कारण कई बार पैदल चलना तक मुश्किल हो जाता है। कटरा मस्जिद से राधा तिराहा (जय स्तंभ) और मस्जिद से नमकमंडी की ओर ट्रैफिक जाम की स्थित बनती है।
समस्या क्या : मस्जिद से नमकमंडी की ओर जाने वाली सड़क का एक हिस्सा ऐसे ही वाहनों से भरा रहता है। जिन स्थानों पर इन लोक परिवहन को खड़ा करने की प्लानिंग की गई थी, वहां फुटपाथ दुकानदारों का अतिक्रमण रहता है।
निदान : कटरा चौकी के पास, विजय टॉकीज रोड, म्युनिसिपल स्कूल के बाहर, तीन बत्ती के गौर मूर्ति के नजदीक, मस्जिद से नमक मंडी लेफ्ट टर्न, मस्जिद से राधा तिराहा (जय स्तंभ) के सामने लोक परिवहन के वाहनों को खड़ा रहने के लिए पर्याप्त स्थान है। इससे ट्रैफिक भी बाधित नहीं होगा।

पहले भी बनाए गए यह प्लान

  • पोल मार्किंग की गई : वाहनों को खड़े रहने के लिए पोल लगाए गए थे, जिनमें से ज्यादातर उखड़ चुके या टूट चुके हैं।
  • म्युनिसिपल स्कूल में हाथ ठेले: चाट वालों को म्युनिसिपल स्कूल में खड़ा करने के लिए प्लान बनाया गया। इसके लिए शाम 6 बजे से रात तक का समय भी दिया गया, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई।
  • दुकानदारों को हिदायत : कटरा बाजार की सभी सड़कों पर जितने भी दुकानदार है, उनमें से अधिकांश का सामान दुकान के बाहर तक रखा जाता है। त्योहारों में तो यहां पैदल चलना तक मुश्किल हो जाता है।
  • म्युनिसिपल स्कूल के बाहर दो पहिया पार्किंग : स्कूल के बाहरी हिस्से में दो पहिया पार्किंग के लिए स्थान तय किया गया था, जहां हाथ-ठेले वाले लग जाते है।

छोटे दुकानदारों को भी शिफ्ट करने की प्लानिंग
कटरा बाजार में ट्रैफिक को दुरुस्त करने की कार्रवाई की जा रही है। इस दौरान कारों को तो हटाया गया वहीं हाथ ठेले, मनहारी और फुटपाथ पर बैठने वाले दुकानदारों को शिफ्ट करने की प्लानिंग है। इसके लिए स्थान का चयन भी किया जा रहा है। हमारी प्राथमिकता है कि शहर की जनता के साथ छोटे-छोटे दुकानदारों को भी राहत मिल सके। - शैलेंद्र जैन, विधायक, सागर

खबरें और भी हैं...