पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:कम लक्षण वाले 5195 कोरोना संक्रमित लोगों ने एक महीने में जीत ली जंग

सागर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 1401 लोगों की अब भी की जा रही मॉनीटरिंग

कोरोना संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए संक्रमित व्यक्तियों को होम आइसोलेट करने किया गया है। जिनकी माॅनीटरिंग सागर स्मार्ट सिटी ऑफिस के कोरोना कमांड कंट्रोल सेंटर से दिन में दो बार वीडियो काॅलिंग से की जा रही है। कलेक्टर दीपक सिंह ने बताया कि सेंटर के माध्यम से होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की 24 घंटे माॅनीटरिंग करने के लिए कहा है। जिसके तहत प्रतिदिन वीडियो कॉलिंग के माध्यम से उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। रैपिड रिस्पांस टीम, मेडिकल मोबाइल यूनिट से उनका स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि रैपिड रिस्पांस टीम और मोबाइल मेडिकल यूनिट की मानिटरिंग के चलते अभी तक 5195 लोगों ने घर में ही आइसोलेट रहकर कोरोना की जंग जीत कर स्वस्थ हो चुके हैं।

ऑनलाइन कालिंग और टेलीमेडिसिन मानिटरिंग_ कंपनी सेक्रेट्री रजत गुप्ता ने बताया कि कोरोना कंट्रोल रूम और कॉल सेंटर से 25 मार्च से 30 अप्रैल के बीच कुल 6595 लोगों होम आइसोलेट किया गया था। जिनकी स्वास्थ्य परामर्श देने के साथ ही सतत मॉनीटरिंग की गई। इसमें से अब तक कुल 5195 लोगों आइसोलेशन से मुक्त हुए हैं।

जबकि 1401 लोगों की अभी भी काउंसिलिंग की जा रही है। इनमें 52 लोग ऐसे भी है, जिन्हें गंभीर होने पर अस्पताल में रैफर भी किया जा गया है। सेंटर में उपस्थित डॉक्टर्स ऑनलाइन काॅलिंग और टेलीमेडिसिन के माध्यम से से उनकी मानिटरिंग कर रहे हैं। मरीजों को दिन में दो बार सुबह-शाम स्वास्थ्य परामर्श दिया जा रहा है। इसमें दोनों समय मरीजों का टेम्प्रेचर एवं ऑक्सीजन लेवल भी जांचा जाता है। दवा खाने एवं योग, अच्छा भोजन, काढ़ा आदि पीने की सलाह दी जाती है।

मंत्रियों ने किए होम आइसोलेट मरीजों को वीडियो कॉल, स्वास्थ्य की ली जानकारी
स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थित कोरोना कंट्रोल रूम से होम आइसोलेट कोरोना मरीजों से कोविड प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव, मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने ऑनलाइन कॉलिंग करके चर्चा की। मंत्री भार्गव ने वार्ड 8 रहली जिला सागर निवासी वीणा सोनी, तिली वार्ड सागर निवासी पुष्पेंद्र चौरसिया, गोपालगंज वार्ड सागर निवासी सत्यम त्रिपाठी, विवेकानंद वार्ड सागर निवासी सिवनी रावत से उनका टेम्प्रेचर व ऑक्सीजन लेवल जाना। मंत्री ने उनसे यह भी पूछा कि मेडिसिन किट मिली के नहीं? मरीजों ने बताया कि किट मिल गई। मंत्री ने उन्हें समय पर दवाएं देने, योग करने, काढ़ा पीने आदि की सलाह दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें