पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सगौनी गांव की सजगता:568 में से 546 लोगों ने लगवाई वैक्सीन, एक पॉजिटिव प्रवासी को भेजा अस्पताल

सागर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
98% लोगों को लगा पहला डोज। - Dainik Bhaskar
98% लोगों को लगा पहला डोज।

मालथौन ब्लॉक का सागौनी गांव। आबादी 2468। खासियत 45 साल से अधिक आयु के 568 लोगों में से 546 लोग वैक्सीन का पहला डोज लगवा चुके हैं। शेष 12 लोग वे हैं, जो प्रवासी हैं। वर्तमान में गांव में नहीं रहते। 98% वैक्सीनेशन के दो प्रमुख कारण हैं। पहला ग्रामीणों की सतर्कता और दूसरा ग्राम पंचायत द्वारा विभिन्न शासकीय योजनाओं को रोक देने की चेतावनी।

यही वजह है कि यहां पर अब तक एक भी कोरोना केस सामने नहीं आया है। 5 मई बुधवार से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू होने वाला है। जिसमें 18 साल से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन लगना शुरू होना है। गांव में 18 से 44 साल के 1004 लोग हैं। सागर में रहने वाला एक प्रवासी मजदूर कोरोना जांच का सैंपल देकर गांव में जाकर रुक गया। सुबह रिपोर्ट आई और उसके पॉजिटिव का पता चला तो ग्रामीणों ने उसे तुरंत जिला अस्पताल भिजवा दिया। फिलहाल वह स्वस्थ है और सागर में ही है।

1000 युवा वैक्सीन लगवाने को तैयार

एक पखवाड़े से यहां पर वैक्सीन नहीं आई है। पंचायत के सचिव नरेश तिवारी ने बताया कि हमारे यहां वैक्सीनेशन को लेकर अब तक मैसेज नहीं आया है। 546 लोग दूसरे डोज के इंतजार में हैं। जबकि 1000 से अधिक युवा वैक्सीन का पहला डोज लेने के लिए तैयार हैं। केंद्र शुरू होता है तो सभी को आसानी से गांव में ही वैक्सीन लग जाएगी।

कई लोग आगे आए तो कुछ को झूठी धमकी देना पड़ी, सरपंच के पूरे परिवार ने सबसे पहले लगवाई वैक्सीन

पंचायत की सरपंच अलका राकेश चौबे ने बताया कि 18 मार्च से हमारे यहां वैक्सीनेशन शुरू हुआ था। 5 पंचायतों के लोगों के लिए एक साथ डोज लगाए जा रहे थे। शुरुआत में स्वेच्छा से कुछ लोग आगे आए। पर कई लोगों में भ्रम था। ऐसे ही में सबसे पहले मैंने और परिवार के प्रत्येक पात्र सदस्य ने वैक्सीन का पहला डोज लगवाया। इसके बाद लोगों की भलाई के लिए सख्ती से यह झूठ बोला कि जो लोग वैक्सीन नहीं लगवाएंगे उनकी पेंशन रुक सकती है। प्रधानमंत्री आवास योजना सहित तमाम प्रकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा। हकीकत में ऐसा कुछ भी नहीं था, पर लोगों ने इस डर से कि तेजी से वैक्सीनेशन कराया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें