पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • 5.55 Lakh Tonnes Of Wheat Will Be Purchased On Support, But 5.40 Lakh Tonnes Of Storage Capacity, 15 Thousand Tonnes Will Be Shipped Out

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भंडारण बना समस्या:समर्थन पर 5.55 लाख टन गेहूं खरीदा जाएगा लेकिन भंडारण क्षमता 5.40 लाख टन, 15 हजार टन बाहर भेजेंगे

सागर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सागर | दाम ज्यादा होने के चलते मंडी में गेंहू और मसूर की आवक ज्यादा हो रही है। - Dainik Bhaskar
सागर | दाम ज्यादा होने के चलते मंडी में गेंहू और मसूर की आवक ज्यादा हो रही है।
  • दमोह और पन्ना में जगह नहीं, छतरपुर और टीकमगढ़ भेजा जाएगा अनाज, सागर में 8 वेयरहाउस निर्माणाधीन

जिले में 177 केन्द्रों पर गेहूं व 59 केन्द्रों पर चना-मसूर की समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू हो चुकी है, लेकिन जिले की गोदामों में भंडारण के लिए खरीदी के लक्ष्य के मुताबिक क्षमता नहीं है। गोदामों में करीब 15 हजार मीट्रिक टन अनाज के भंडारण की जगह कम पड़ेगी। दरअसल इस बार रबी उपार्जन के तहत जिले में गेहूं, चना व मसूर की खरीदी का लक्ष्य 5.55 लाख मीट्रिक टन रखा गया है, जबकि गोदामों में अभी 5.40 लाख मीट्रिक टन भंडारण की क्षमता है। 2.75 लाख मीट्रिक टन अनाज वेयर हाउस व गोदामों में पहले से भरा हुआ है। इस वजह से 15 हजार मीट्रिक टन भंडारण के लिए जगह नहीं है। इसके बाद भी अधिकारियों का दावा है कि जिले में खरीदे गए अनाज का भंडारण जिले में ही हो जाएगा। भंडारण के लिए बाहर नहीं भेजना पड़ेगा।
जिले में गेहूं-चना खरीदी का लक्ष्य
उपज 2019-20 2020-21
गेहूं 4.92 4.80
चना 0.56 0.65
मसूर 0.01 0.10
कुल 5.49 5.55
(खरीदी के आंकड़े लाख मीट्रिक टन में)
जिले की कुल भंडारण क्षमता

  • कुल क्षमता : 8.15 लाख मीट्रिक टन
  • गोदामों में भरा अनाज : 2.75 लाख मीट्रिक टन
  • खाली स्पेस : 5.40 लाख मीट्रिक टन

दमोह और पन्ना में भी क्षमता से ज्यादा खरीदी का लक्ष्य, आएगी दिक्कत
संभाग के दमोह व पन्ना जिले में भी अनाज के भंडारण के लिए जगह की कमी है। वहां खरीदी के लक्ष्य के मुताबिक भंडारण क्षमता नहीं है। वेयरहाउस के अधिकारियों ने बताया कि दमोह व पन्ना में भंडारण क्षमता से अधिक खरीदी का लक्ष्य रखा गया है, लेकिन भंडारण के इंतजाम कर लिए गए हैं। पन्ना का अनाज छतरपुर और दमोह का अनाज निवाड़ी व टीकमगढ़ के गोदामों व वेयर हाउस में भंडारण के लिए भेजा जाएगा।
8 नए वेयरहाउस का हो रहा निर्माण
वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन के अधिकारियों ने बताया कि सागर जिले में भंडारण क्षमता बढ़ाने के लिए 8 वेयर हाउस का निर्माण चल रहा है। 15 मई तक इनकी डेडलाइन तय है। तब तक ये बनकर तैयार हो जाएंगे। इनके बनने से जिले की भंडारण क्षमता में 63 हजार मीट्रिक टन की वृद्धि होगी।

चने को लेकर असमंजस्य की स्थिति
चने के भंडारण के लिए छोड़े गए खाली स्पेस को लेकर अभी असमंजस्य की स्थिति है, क्योंकि खरीदी शुरू होने के बाद भी अभी तक चना की आवक तेज नहीं हुई है। चने का समर्थन मूल्य 5100 रुपए होने व व्यापारियों द्वारा इससे अधिक कीमत में खरीदे जाने के कारण केन्द्रों पर चना की अच्छी आवक नहीं हो रही है। यदि उपार्जन केन्द्रों पर किसान अधिक चना बेचने नहीं आए तो जिले में भंडारण में कोई दिक्कत नहीं आएगी।
हमारे पास क्षमता से 25 से 30 फीसदी अधिक भंडारण करने के विकल्प हैं
हमारे पास क्षमता से 25 से 30% भंडारण अधिक करने के विकल्प हैं। सागर में भंडारण में कोई दिक्कत नहीं आएगी। 8 वेयर हाउस का निर्माण चल रहा है। जो मई तक तैयार हो जाएंगे। इससे जिले में कुल भंडारण क्षमता 8.15 से बढ़कर 8.78 लाख मीट्रिक टन हो जाएगी। पन्ना और दमोह के अनाज के लिए भी संभाग के अन्य जिले छतरपुर, टीमकगढ़ व निवाड़ी में भंडारण के इंतजाम किए गए हैं।
- बीएस सुमन, क्षेत्रीय प्रबंधक, वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें