पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • 6 Thousand 60 Injections A Month, 57% Of The Hospitals In Sagar Were Engaged, Maximum 1493 In BMC.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेमडेसिविर का हिसाब-किताब:एक माह में 6 हजार 60 इंजेक्शन आए, 57% सागर के अस्पतालों में लगे, बीएमसी में सबसे ज्यादा 1493

सागर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दमोह को 778, टीमकगढ़ को 661, छतरपुर को 611 अौर पन्ना को 425 इंजेक्शन मिले

कोविड के बढ़ते संक्रमण के बीच रेमडेसिविर इंजेक्शनों की मांग काफी तेजी से बढ़ी है। पिछले एक माह में भोपाल से अब तक 6 हजार 60 रेमडेसिविर संभाग के 6 जिलों को आवंटित किए जा चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा रेमडेसिविर की खपत सागर जिले में ही हुई है। सागर को 3 हजार 458 रेमडेसिविर मिल चुके हैं। जो संभाग के अन्य जिलों को आवंटित हुए इंजेक्शन की तुलना में चार से पांच गुना अधिक हैं।

सागर को मिले रेमडेसिविर में 43% इंजेक्शन सिर्फ बीएमसी को दिए गए हैं। शेष जिला अस्पताल व बड़े निजी नर्सिंग होम को आवंटित हुए हैं। खाद्य एवं औषधि विभाग के ड्रग इंस्पेक्टर प्रीत स्वरूप के पास वर्तमान में जिले के अस्पतालों में रेमडेसिविर की कितनी मांग है? इसकी जानकारी नहीं है, वे अस्पतालों से अब तक इंजेक्शन की सही डिमांड पता नहीं कर पाए हैं। संभाग में निवाड़ी जिले को अब तक सबसे कम 85 रेमडेसिविर अलॉट किए गए हैं।

सभी जिलों को पेशेंट के हिसाब से दिए जाते हैं रेमडेसिविर
संभाग के लिए भोपाल से रेमडेसिविर का अलॉटमेंट होने के बाद 6 जिलों में इंजेक्शन आवंटन के लिए तीन सदस्यीय कमेटी की बैठक होती है। जिसमें कमिश्नर मुकेश शुक्ला, ज्वाइंट डायरेक्ट हेल्थ डॉ. वीरेन्द्र यादव व एसडीएम पवन वारिया शामिल रहते हैं। कमिश्नर संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर से चर्चा कर उनसे अस्पतालों में एडमिट कोविड पेशेंट के हिसाब से डिमांड मंगाते हैं। कलेक्टर, सीएमएचओ से पेशेंट की जानकारी व केस की स्थिति को लेकर डिमांड भेजते हैं। इसके बाद कमिश्नर के नेतृत्व में तीन सदस्यीय टीम संभाग के छह जिलों में रेमडेसिविर का अावंटन करती है।

महज 42 रेमडेसिविर बचे स्टॉक में
संभाग में अब तक आए 6 हजार 60 इंजेक्शन में से 6 हजार 18 रेमडेसिविर आवंटित किए जा चुके हैं। स्टोर में अब महज 42 रेमडेसिविर ही स्टॉक में बचे हैं। 624 रेमडेसिविर की खेप रविवार को आई थी। इनमें से 595 तुरंत आवंटित कर दिए गए थे। अब नई खेप आने पर ही जिलों में रेमडेसिविर का आवंटन हो पाएगा।

एक हफ्ते में नहीं बता पाए रेमडेसिविर की डिमांड
ड्रग इंस्पेक्टर प्रीत स्वरूप से करीब एक सप्ताह पहले रेमडेसिविर की डिमांड व अलॉटमेंट के बारे में पूछा गया। तब वे इसकी जानकारी नहीं दे पाए। दो दिन बाद फिर जिले में रेमडेसिविर की डिमांड के बारे में पूछा तो उनका कहना था कि जानकारी जुटाई जा रही है। शाम तक बता देंगे। फिर फोन ही अटैंड नहीं किया। इसके बाद सोमवार को एक बार फिर जब उनसे जिले में रेमडेसिविर की डिमांड के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि मुझे जानकारी देने मना किया गया है। मैं पीआरओ को जानकारी देता हूं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें