पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

क्षेत्र के 70 हजार विद्यार्थियों को मिलेगा विकल्प:बंडा में बनेगा जिले का 7वां केंद्रीय विद्यालय, जमीन की तलाश शुरू

सागर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के बंडा ब्लॉक के हजारों विद्यार्थी जल्द ही नगरों की तर्ज पर बेहतर शिक्षा मामूली खर्च में हासिल कर सकेंगे। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने ब्लॉक में केंद्रीय विद्यालय स्वीकृत किया है। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर 10 एकड़ जमीन की तलाश भी शुरू हो गई है। इस स्कूल के खुलने से बंडा के अलावा शाहगढ़ तथा नजदीकी ब्लॉक के विद्यार्थियों और अभिभावकों को भी लाभ होगा।

पिछले दिनों केंद्रीय विद्यालय संगठन ने बंडा में नए केंद्रीय विद्यालय की स्थापना के लिए जमीन आवंटित करने के संबंध में कलेक्टर दीपक सिंह को पत्र भेजा है। यह पत्र कलेक्टर कार्यालय से अग्रिम कार्रवाई के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय भेजा गया था। यहां से पत्र को जमीन अधिग्रहण करने के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बंडा को भेजा गया है। जिला शिक्षा अधिकारी अजब सिंह ठाकुर ने बताया कि केंद्रीय विद्यालय संगठन ने मध्यप्रदेश में सिर्फ दो केंद्रीय विद्यालय स्वीकृत किए हैं। इनमें से एक विद्यालय छिंदवाड़ा जिले के बिछुआ में खोला जाना है।

जबकि दूसरा सागर जिले के बंडा ब्लाक में स्वीकृत किया गया है। स्कूल निर्माण के लिए संगठन ने 10 एकड़ जमीन की मांग की है।इस मांग पत्र को एसडीएम बंडा को भेजा गया है। जल्द ही जमीन अधिगृहित हो जाएगी और स्कूल का निर्माण भी शुरू हो जाएगा। जिले के शाहगढ़ और बंडा ब्लॉक के करीब 70000 विद्यार्थी अभी तक केवल एमपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त सरकारी स्कूलों में पढ़ने के लिए विवश हैं। सीबीएसई बोर्ड का पाठ्यक्रम पढ़ने के लिए उन्हें या तो जिला मुख्यालय स्थित केंद्रीय विद्यालयों या फिर प्राइवेट स्कूलों में दाखिला लेकर मोटी फीस चुकानी पड़ती थी। लेकिन बंडा में केंद्रीय विद्यालय शुरू होने से उनके अभिभावकों की जेब पर अतिरिक्त खर्च भी कम होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें