पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • A Count Of 708 Vultures Was Found 10 Years Ago; Among Them, White Vulture Of Rare Species Also, Again Counted From Today

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गिद्धाें की गणना:दाे साल पहले हुई गिनती में 708 गिद्ध मिले थे; इनमें दुर्लभ प्रजाति के सफेद गिद्ध भी, आज से फिर गणना

सागर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश में रविवार काे सुबह 7 से 9 बजे तक एक साथ एक ही दिन गिद्धाें की गणना हाेगी। हर दाे साल में गिद्धाें की गणना हाेती है। साल 2018 में दमाेह समेत सागर सर्किल के चाराें वनमंडल में 708 गिद्ध पाए गए थे। सागर के लिए सुखद खबर यह है कि शहर से लगे ग्यागंज में हाल ही में विशेष प्रजाति इज्पिशियन वल्चर यानी सफेद गिद्ध एक साथ झुंड में देखे गए।

पहले यह गिद्ध उत्तर भारत, पाकिस्तान और नेपाल में काफ़ी तादाद में पाया जाता था, किन्तु अब इसकी आबादी में बहुत गिरावट आई है। इसे अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ ने संकटग्रस्त घोषित किया है। भारत में इसकी उपप्रजाति पाई जाती है।

नौरादेही में 220 वर्ग किमी क्षेत्रफल में 21 आवास स्थलों व आसपास के क्षेत्रों में गिद्धाें की गणना हाेगी
मुख्य वन संरक्षक अमित कुमार दुबे ने बताया कि दमाेह के अलावा सागर के उत्तर वनमंडल, दक्षिण वनमंडल, नौरादेही में 220 वर्ग किमी क्षेत्रफल में 21 आवास स्थलों व आसपास के क्षेत्रों में गिद्धाें की गणना हाेगी।

गिद्धाें की गणना के लिए हमने जनवरी में कर्मचारियों एवं वालेंटियर्स काे प्रशिक्षित किया गया था। जिसमें वर्ल्ड लाइफ इंस्टीटयूट आफ इंडिया देहरादून से मार्गदर्शन लिया गया था। गिद्ध गणना की नाेडल अधिकारी राखी नंदा ने बताया कि देश में गिद्ध की 9 प्रजातियां पाई जाती हैं। इनमें से मप्र में 7 प्रजातियां पाई जाती हैं। सागर सर्किल में इनमें से 4-5 प्रजाति के गिद्ध पाए गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें