पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ऑनलाइन एडमिशन:कॉलेज जाए बगैर होगा एडमिशन, एक सितंबर से कक्षाएं लगेंगी

सागर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ऑनलाइन एडमिशन में पहली बार ऐसा होगा जब छात्र को पूरी प्रक्रिया के दौरान एक भी दिन कॉलेज नहीं जाना पड़ेगा। कोविड की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए छात्र का बगैर कॉलेज जाए ही एडमिशन हो जाएगा। अब छात्र को सीधे 1 सितंबर को क्लास अटैंड करने कॉलेज जाना होगा। ऐसा पहली बार होगा। इससे पहले हर बार छात्र को दस्तावेज सत्यापन से लेकर एडमिशन तक के लिए कॉलेज जाना होता था।

इस बार दस्तावेज सत्यापन ऑनलाइन है। वहीं फीस भरने और फाइनल एडमिशन के लिए भी नहीं जाना होगा। दरअसल, 1 हजार रुपए प्रारंभिक फीस पोर्टल पर पहले ही जमा करवा ली जाएगी। ऐसे में कॉलेज अलॉट होने के बाद भी छात्र एमपी ऑनलाइन के कियोस्क सेंटर पर ही प्रक्रिया पूरी कर सकता है।

पीजी कोर्स के लिए 1 से 7 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन: यूजी कोर्स के लिए 1 से 12 अगस्त तक, वहीं पीजी कोर्स के लिए 1 से 7 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन होंगे। अक्टूबर में छात्र संघ का गठन होगा, जबकि अक्टूबर में ही वार्षिक उत्सव होंगे। एडमिशन के लिए उम्र का बंधन खत्म कर दिया गया। किसी भी उम्र का छात्र यूजी-पीजी कोर्स में प्रवेश ले सकेगा। पहले यूजी के लिए अधिकतम 21 और पीजी के लिए 27 साल का बंधन था।

खबरें और भी हैं...