पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • After Getting The Approval Of The Marriage, Now People Are Getting The Muhurta Coming Out Again, Anticipating Further Strictness

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शादी समारोह:विवाह की स्वीकृति मिलने के बाद अब लोग फिर से निकलवा रहे मुहूर्त, आगे और भी सख्ती का अंदेशा

सागरएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 50 से 25 और अब 10 लोगों की मौजूदगी में ही मिल रही विवाह की स्वीकृति, लोगों को डर आगे पूर्णतः प्रतिबंध न लग जाए

विवाह पर रोक और उसके बाद 10 लोगों की स्वीकृति के चलते जिन लोगों ने अपने कार्यक्रम आगे बढ़ा दिए थे, अब वे फिर से विवाह के लिए मुहूर्त दिखवा रहे हैं। इसके लिए वे अपने पंडितों और ज्योतिषाचार्यों के पास पहुंच रहे हैं। इसकी मुख्य वजह यही है कि लोगों को अंदेशा है कि कहीं आगे चलकर और भी सख्त नियम न आ जाएं या पूर्णतः पाबंदी ही न लग जाए।

लोगों को डर है कि पहले विवाह में 50 लोगों के शामिल होने की स्वीकृति मिलती थी। बाद में आए घटकर 25 लोगों पर आई और अब अंत में 10 लोगों पर आ गई है। कहीं ऐसा ना हो कि आगे चलकर टोटल लॉकडाउन जैसी स्थिति बन जाए और विवाह पर पूरी तरह से ही रोक लगा दी जाए। जिससे इस सीजन के बचे हुए मुहूर्त भी निकल जाएं और शादी अगले साल के लिए टालनी पड़े। ऐसे में लोग फिर से मुहूर्त निकलवा कर अब 10 लोगों की स्वीकृति में ही विवाह करने का मन बना रहे हैं।

पहले आगे बढ़ाई तारीख, अब 7 मई का निकला है मुहूर्त

तिली वार्ड निवासी प्रेमलाल पटेल ने बताया कि कोरोना कर्फ्यू के चलते जैसे ही 25 लोगों की मौजूदगी में विवाह की स्वीकृति मिलने की शर्त आई तो परिवार के लोग उलझन में पड़ गए। समस्या यह थी कि इतनी सीमित संख्या में वर और वधू पक्ष के लोगों को इकट्ठा करके कैसे विवाह करें। क्योंकि रिश्तेदार तो दूर परिवार के सभी लोग भी इसमें शामिल नहीं हो पा रहे थे। ऐसे में हमने विवाह आगामी माहों के लिए टाल दिया। अब जाकर 10 लोगों की मौजूदगी का ही नियम आ गया है फिर हम लोगों ने तय किया कि कहीं आगे और सख्ती न लग जाए।

पहले तारीख बढ़ा दी थी अब फिर से मुहूर्त निकलवा रहे हैं
शिवाजी वार्ड निवासी प्रभुदयाल पटेल की लड़की की शादी मई की शुरुआत में होना थी। सख्ती बढ़ी तो उन्होंने शादी आगे बढ़ा दी। परंतु अब और भी ज्यादा सख्ती बढ़ने से वे चिंतित हैं। उनका कहना है कि मैंने अपने पंडितजी से संपर्क किया है ताकि नजदीक का कोई मुहूर्त निकाल आए। जिससे आगे चलकर और परेशानी न हो। पंडितजी ने 11 और 12 मई का मुहूर्त निकाला है।

जो यजमान तारीख बढ़ाने के लिए फोन लगा रहे थे अब वे नजदीक के मुहूर्त निकलवा रहे हैं

ज्योतिषाचार्य पंडित रामगोविंद शास्त्री ने बताया कि कुछ दिन पहले तक जो लोग जून-जुलाई के मुहूर्त तलाश करवा रहे थे, अब वे ही इसलिए कॉल कर रहे हैं कि इसी माह का कोई मुहूर्त निकल आए। पूछने पर उनका यही जवाब रहता है कि कहीं आगे चलकर विवाह पर पूरी तरह से प्रतिबंध न लग जाए। लिहाजा वे नजदीक का मुहूर्त चाह रहे हैं। पंडित शिवप्रसाद तिवारी ने बताया कि रोजाना चार से पांच यजमान अब इसी माह की तारीख के मुहूर्त विवाह के लिए निकलवा रहे हैं। हालांकि ग्रह और दशाओं के अनुरूप जो भी श्रेष्ठ मुहूर्त निकालता है, हम उन्हें उसी की सलाह दे रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें