• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • After The Flag Hoisting, The Parade Contingents Did Joyful Fire To The Tune Of The National Anthem, Cultural Programs Captivated The Mind, See Photos

तस्वीरों में देखिए... आजादी की 75वीं वर्षगांठ:​​​​​​​झंडावंदन के बाद राष्ट्रगान की धुन पर परेड की टुकडियों ने किए हर्ष फायर, सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने मोहा मन

सागर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्य कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति। - Dainik Bhaskar
मुख्य कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति।

सागर में देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ धूमधाम से मनाई गई। पूरे जिले में स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम हुए। आन-बान और शान से तिरंगा झंडा फहराया गया। जिले का मुख्य समारोह पीटीसी ग्राउंड में हुआ। जहां मुख्य अतिथि प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने ध्वजारोहण किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के स्वतंत्रता दिवस संदेश का वाचन किया गया। समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई।

सागर में शान से फहराया तिरंगा।
सागर में शान से फहराया तिरंगा।

मलखंभ की आकर्षक प्रस्तुति ने लोगों का मन मोहा। वहीं परेड आकर्षण का केंद्र रही। परेड की टुकडियों ने राष्ट्रगान की धुन पर तीन बार हर्ष फायर किए। देश की प्रगति के प्रतीक रंग-बिरंगें गुब्बारे आसमान में छोडे़ गए।

कार्यक्रम में दी गई मलखंभ की प्रस्तुति।
कार्यक्रम में दी गई मलखंभ की प्रस्तुति।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी और कर्मचारी हुए सम्मानित
समारोह में परेड में विशेष सशस्त्र बल, जिला पुलिस बल, पुरूष, महिला, होमगार्ड, एनसीसी सीनियर, बालक, बालिका, कोटवार और पुलिस बैंड प्लाटून ने भाग लिया। परेड का नेतृत्व रक्षित निरीक्षक सुनील दीक्षित ने किया। समारोह में बारिश के बीच स्कूली छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति से परिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रंगारंग प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम में परेड का हुआ प्रदर्शन।
कार्यक्रम में परेड का हुआ प्रदर्शन।

कार्यक्रम में सेंट मेरी स्कूल, महारानी लक्ष्मीबाई विद्यालय क्र. 1, वात्सलय स्कूल, और शैलेष मेमोरियल स्कूल के छात्र-छात्राओं ने मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस दौरान मलखंभ के खिलाड़ियों ने मलखंभ पर अद्भुत प्रदर्शन किया। समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया गया।

परेड की सलामी लेते हुए मंत्री सिंह।
परेड की सलामी लेते हुए मंत्री सिंह।

परेड सशस्त्र प्रदर्शन में प्रथम पुरस्कार जेएनपीए सागर, द्वितीय पुरूस्कार जिला पुलिस बल महिला और तृतीय पुरूस्कार 10वीं वाहिनी विशेष सशस्त्र बल को और परेड निशस्त्र प्रदर्शन में प्रथम पुरस्कार में 7वीं एमपी बटालियन एनसीसी सीनियर विंग बालिका, द्वितीय पुरस्कार 11वीं एमपी बटालियन एनसीसी बालक और तृतीय पुरूस्कार कोटवार दल को दिया गया। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति के लिए चारों स्कूलों को प्रथम पुरूस्कार दिया गया।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों का हुआ सम्मान।
उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों का हुआ सम्मान।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान
स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और लोकतंत्र सेनानियों को सम्मान किया। समारोह में उन्होंने शाल, श्रीफल और पुष्पहार से सेनानियों का सम्मान किया। कार्यक्रम में पदमश्री रामसहाय पांडे का भी सम्मान किया।

पदमश्री रामसहाय पांडे का सम्मान किया गया।
पदमश्री रामसहाय पांडे का सम्मान किया गया।

कमिश्नर व कलेक्टर कार्यालय पर हुआ ध्वजारोहण
राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस पर सागर संभाग आयुक्त कार्यालय और निवास पर आयुक्त मुकेश कुमार शुक्ल ने ध्वजारोहण किया। वहीं कलेक्टर कार्यालय व निवास पर कलेक्टर दीपक आर्य ने झंडावंदन किया। इस दौरान अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

संभाग आयुक्त निवास पर हुआ झंडावंदन।
संभाग आयुक्त निवास पर हुआ झंडावंदन।

सागर एसपी नायक राष्ट्रपति पदक से सम्मानित
सागर पुलिस अधीक्षक तरुण नायक को 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वीरता के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया। नायक को स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित भोपाल के मुख्य समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सम्मानित किया।

एसपी नायक को सम्मानित करते हुए मुख्यमंत्री।
एसपी नायक को सम्मानित करते हुए मुख्यमंत्री।

गुरुसिंह सभा और ट्रक ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने निकाली तिरंगा रैली
सागर में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर हर-घर तिरंगा, घर-घर तिरंगा अभियान के तहत गुरु सिंह सभा और ट्रक ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में तिरंगा रैली निकाली गई। रैली भगवानगंज स्थित गुरुद्वारा से शुरू होकर प्रमुख मार्गों से होते हुए तीनबत्ती स्थित डॉ. हरिसिंह गौर की मूर्ति पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए वापस गुरुद्वारा पहुंची। रैली में ट्रक ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के सत्येंद्र सिंह होरा, नरेंद्र पाल सिंह दुग्गल, जसवीर सिंह सलूजा, मनजीत सिंह चावला, अमरजीत सिंह नायर आदि मौजूद थे।

कार्यक्रम के बाद पौधरोपण किया गया।
कार्यक्रम के बाद पौधरोपण किया गया।
खबरें और भी हैं...