• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Applications Will Be Able To Be Submitted In Their Area, Committee Formed, Ayush Medical Officer Will Test The Application

सागर में कोरोना से मौत पर मुआवजा:अपने क्षेत्र में जमा कर सकेंगे आवेदन, समिति गठित, आयुष मेडिकल ऑफिसर करेंगे आवेदन का परीक्षण

सागर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।

शासन ने कोविड-19 संक्रमण से मौत पर अनुग्रह राशि 50 हजार रुपए मृतक के परिजन को पात्रता अनुरूप देने के निर्देश जारी किए हैं। जिसके चलते सागर कलेक्टर दीपक आर्य ने आवेदकों के लिए उनके क्षेत्र में ही आवेदन जमा करने की व्यवस्था की है। इसमें जिले के सभी अनुभागीय अधिकारी राजस्व को प्राप्त आवेदनों पर कार्रवाई के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा नियुक्त आयुष मेडिकल ऑफिसर डॉ. शैलेन्द्र मिश्रा और डॉ सौरभ साहू के साथ कलेक्टर कार्यालय के शमीम खान, मुरारीलाल ठाकुर, सहायक नाजिर को अपने कार्य के साथ नियुक्त किया गया है।

वहीं जिला कार्यालय में सीधे आने वाले आवेदनों को भी वे प्राप्त करेंगे। नियुक्त अधिकारी व कर्मचारी आवेदनों का परीक्षण कर पात्रता और अपात्रता की जांच के बाद जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से अनुमोदन कराकर पात्र हितग्राहियों को भुगतान की प्रक्रिया पूर्ण कराएंगे। आवश्यक रिकार्ड संधारित करेंगे।
आवेदन में देना होंगे ये दस्तावेज
अनुग्रह राशि के लिए आवेदन के साथ दस्तावेज प्रमाणित प्रतियों में मृतक का मृत्यु प्रमाण पत्र, आईडी प्रूफ, वारिसान का आईडी प्रूफ, मृतक और दावेदार के बीच के संबंध का प्रमाण पत्र, आरटीपीसीआर या आरएटी जांच रिपोर्ट और कोविड-19 संक्रमण प्रमाणित करने संबंधी आवश्यक चिकित्सकीय जांच की रिपोर्ट कम से कम 2 डॉक्टरों के हस्ताक्षरित, रजिस्टर्ड चिकित्सक द्वारा जारी फार्म-4 या फार्म 4-ए (जन्म और मृत्यु रजिस्ट्रीकरण अधिनियम 1959 के तहत प्रावधानित) में जारी एमसीसीडी (अगर उपलब्ध हो तो) आवश्यक होगा।
अनुग्रह राशि दिए जाने को लेकर जिला स्तरीय समिति गठित
कलेक्टर आर्य ने कोविड-19 संक्रमण से मृत्यु पर अनुग्रह राशि मृतक के वारिसान को पात्रता अनुरूप दिए जाने के संबंध में जिला स्तरीय समिति का गठन किया है। समिति में अतिरिक्त जिला कलेक्टर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. अभय तिर्की एचओडी मेडिसिन बीएमसी, डॉ. डीके गोस्वामी विषय विशेषज्ञ शामिल हैं।
एसडीएम आवेदनों का परीक्षण कर पेश करेंगे
सागर के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अपने क्षेत्रों में कोविड-19 संक्रमण से मृत्यु होने पर अनुग्रह राशि प्रदाय किए जाने के लिए आवेदक, वारिसान से आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे। संकलित, परीक्षण कर आगामी कार्य दिवस में अपनी अनुशंसा सहित आवेदनों को कार्यालय कलेक्टर के कक्ष क्रमांक-220 में जमा करवाएंगे।