पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शहर विकास :ऑडिटोरियम, खुरई बस स्टैंड प्रोजेक्ट का काम धीमा

सागर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2020 में अधूरे पड़े कामों को पूरा करना नगर निगम के लिए चुनौतियों भरा
Advertisement
Advertisement

अनलॉक फेज-1 के तहत शहरी विकास के लिए शुरू हुए नगर निगम के कामों ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है। इनमें से कई प्रोजेक्ट साल के अंत तक पूरे होने की संभावनाएं है। लेकिन नगर निगम के कुछ प्रोजेक्ट ऐसे भी है, जिन  पर वर्षों पहले करोड़ रुपए फूंक दिए गए।  फिर भी उनका काम अभी तक अधूरा ही बना हुआ है। वर्ष 2020 में इन अधूरे कामों को फिर से शुरू करने की कवायदें की गई है। इसी बीच कोविड-19 के फेर में प्रोजेक्ट फिर से अटक गए हैं। फिलहाल नगर निगम के सामने इन प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए अब बजट भी चुनौती बना हुआ है, तो वर्षों पहले शुरू हुए प्रोजेक्ट की लागत भी बढ़ गई है। वैसे तो इन प्रोजेक्ट के लिए नगर निगम फिर से पूरा करने की प्लानिंग में है।

 संगीत महाविद्यालय की सड़क का चौड़ीकरण 
इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए कवायद 7 महीने पहले ही शुरू की गई थी। इसके तहत महाविद्यालय द्वारा जमीन दिए जाने के बाद भी इसका काम शुरू नहीं हो पाया है।
इसलिए जरूरी है प्रोजेक्ट: अभी तक बसों के संचालन बंद हैं। लेकिन जब भी बसों का संचालन शुरू होगा तो इस सड़क पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ जाता है। इससे ट्रैफिक जाम भी होता है।  

यह प्रोजेक्ट अटके

 खुरई बस स्टैंड प्रोजेक्ट का काम पिछले साल नगर निगम ने दूसरी बार शुरू कराया था। अभी यहां काम चल रहा है। लेकिन उसकी गति काफी धीमी है। इसलिए जरूरी है प्रोजेक्ट:  इसके पूरे होने के बाद एक नया बस स्टैंड शहर में मिलेगा तो वहीं सुभाषनगर ओवर ब्रिज के यहां से ट्रैफिक जाम की समस्या का भी निदान हो सकेगा।

वैसे तो इस प्रोजेक्ट का काम पिछले साल ही पूरा हो जाना था। लेकिन बजट के अभाव के कारण काम अभी भी धीमी गति से चल रहा है। हालांकि पिछले कुछ सालों में इस प्रोजेक्ट की कॉस्ट बढ़ गई है।
इसलिए जरूरी है प्रोजेक्ट:  शहर में अभी तक का पहला ऑडिटोरियम होगा। जिसमें कई बड़े कार्यक्रम किए जा सकेंगे। फिलहाल इसके इस साल पूरे होने की उम्मीद जताई जा रही है।

 सभी प्रोजेक्ट का लेकर निगम की प्लानिंग जारी है। इसमें से खुरई बस स्टैंड का लोकार्पण एक-दो महीने के बाद ही किया जाना है। ऑडिटोरियम के लिए भी प्रयास किए जा रहे है कि कुछ महीनोें में इसका काम पूरा कर लिया है। - आरपी अहिरवार, निगमायुक्त, सागर

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement