पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड में विधायक निधि:बंडा, बीना विधायक ने 15-15 लाख किए खर्च, सागर विधायक ने सबसे ज्यादा 1 करोड़ 39 लाख दिए

सागर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हिसाब-किताब -सांसद के पास सांसद निधि में पैसा नहीं, पिछले वर्ष से नहीं हुई जारी, इसलिए क्षेत्र में नहीं दे सके एक भी पैसा

कोविड महामारी में बंडा विधायक तरवर लोधी, मंत्री गोपाल भार्गव पर बंडा व शाहगढ़ क्षेत्र के साथ भेदभाव करने के आरोप भले ही लगा रहे हों, लेकिन विधायक निधि से पैसे खर्च कर क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के मामले में बंडा विधायक ही जिले में सबसे पीछे हैं।

सागर विधायक शैलेन्द्र जैन विधायक निधि से 1 करोड़ 39 लाख 97 हजार रुपए जारी कर जिले में सबसे आगे हैं। तो वहीं बंडा विधायक तरवर लोधी व बीना विधायक महेश राय 15-15 लाख रुपए की राशि जारी कर कोविड महामारी में विधायक निधि से राशि खर्च करने के मामले में जिले में सबसे पीछे हैं। बंडा विधायक से अच्छी स्थिति देवरी विधायक हर्ष यादव की है। वे अब तक 80 लाख रुपए कोविड रोकथाम के लिए जरूरी दवाईयों व मेडिकल उपकरणों के लिए जारी कर चुके हैं।

सांसद राज बहादुर के पास निधि ही नहीं
जनप्रतिनिधि में सबसे खराब स्थिति सांसद राजबहादुर सिंह की है। उनके पास सांसद निधि ही नहीं है। इससे वे अब तक कोविड महामारी में एक भी पैसा स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए सांसद निधि से खर्च नहीं कर पाए हैं। सांसद राजबहादुर सिंह ने बताया कि सांसद निधि पिछले वर्ष से जारी नहीं हुई है। इससे अब तक दवाईयों व मेडिकल उपकरण के लिए कोई राशि उनके द्वारा जारी नहीं की गई है।

सागर के तीनों मंत्रियों में भूपेन्द्र सिंह आगे
जिले के तीनों मंत्रियों की बात करें तो भूपेन्द्र सिंह विधायक निधि की राशि कोविड में स्वास्थ्य सुविधाओं पर खर्च करने के मामले में सबसे आगे हैं। उन्होंने अब तक एक करोड़ रुपए की राशि खुरई क्षेत्र के लिए दी है। तो वहीं रहली में गोपाल भार्गव और सुरखी में गोविंद सिंह राजपूत ने 50-50 लाख रुपए की राशि जारी की है।

कांग्रेस विधायक में देवरी से हर्ष यादव ने 80 लाख, बंडा से तरवर लोधी ने 15 लाख किए खर्च

सागर- 1 करोड़ 39 लाख
विधायक शैलेन्द्र जैन ने दो एंबुलेंस बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम के साथ खरीदने 44 लाख 60 हजार, दो मर्चुरी वेन खरीदने 34 लाख 37 हजार, 35 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने 21 लाख, एक कार्डिक एंबुलेंस खरीदने 18 लाख और कार्डिक एंबुलेंस के आवश्यक उपकरण खरीदने 22 लाख रुपए जारी किए हैं। कुल 1 करोड़ 39 लाख 97 हजार जारी की गई है।

देवरी- 80 लाख
देवरी विधायक हर्ष यादव ने विधायक निधि से 80 लाख जार किए। देवरी व केसली में 25-25 लाख रुपए की लागत से दो ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाना है। देवरी क्षेत्र के लोगों को रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाने के लिए 10 लाख रुपए जिला अस्पताल को दिए। इसके अलावा ऑक्सीजन कंसंन्ट्रेटर, पल्स ऑक्सीमीटर, डिजिटल एक्सरे मशीन सहित अन्य उपकरण खरीदने यह राशि दी है।

सुरखी- 50 लाख
प्रदेश के परिवहन मंत्री व क्षेत्रीय विधायक गोविंद सिंह राजपूत ने कोरोना महामारी में दवाईयां व उपकरण खरीदने के लिए 50 लाख रुपए विधायक निधि से दिए हैं। इस राशि से दो एंबुलेंस, मास्क, सैनिटाइजर, पीपीटी किट व अन्य जरूरी उपकरण खरीदे जाना है। एक एंबुलेंस खरीदने के लिए 20 लाख व अन्य जरूरी दवाईयां खरीदने के लिए 8 लाख रुपए उन्होंने स्वयं के व्यय से भी दिए हैं।

बंडा - 15 लाख
बंडा विधायक तरवर लोधी ने कोरोना महामारी में 15 लाख रुपए विधायक निधि से दिए हैं। इन पैसों से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, बीपी इंस्ट्रूमेंट, पल्स ऑक्सीमीटर व अन्य मेडिकल उपकरण खरीदे जाना है। इसके साथ ही बंडा व शाहगढ़ कोविड सेंटर के लिए उन्होंने 50-50 बेड भी विधायक निधि से देने की बात कही है।

खुरई- 1 करोड़
प्रदेश के नगरीय प्रशासन मंत्री व खुरई के क्षेत्रीय विधायक भूपेन्द्र सिंह कोरोना महामारी से नियंत्रण के लिए अब तक करीब एक करोड़ रुपए जारी कर चुके हैं। इस राशि से 3 एंबुलेंस, दो खुरई के लिए और एक बांदरी के लिए खरीदी जाना है। इनके अलावा ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ईसीजी मशीन सहित अन्य मेडिकल उपकरण व दवाईयां खरीदने यह राशि दी गई है।

रहली -50 लाख
जिले के कोविड प्रभारी मंत्री व क्षेत्रीय विधायक गोपाल भार्गव ने इलाज के लिए आवश्यक उपकरण जुटाने विधायक निधि से 50 लाख रुपए की राशि जारी की है। इन पैसों से तीन डिजिटल एक्स-रे मशीन, 10 बीपी इंस्टूमेंट, 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर, पल्स ऑक्सीमीटर और 300 रेमडेसिविर इंजेक्शन सहित अन्य मेडिकल उपकरण व दवाईयां खरीदी जाना है।

नरयावली - 33 लाख
नरयावली विधायक प्रदीप लारिया ने कोरोना महामारी से निपटने 33 लाख रुपए विधायक निधि से दिए हैं। इनमें से 22 लाख रुपए एंबुलेंस के लिए, 5 लाख रुपए रेमडेसिविर इंजेक्शन और 6 लाख रुपए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने के लिए जारी किए गए हैं। कोरोना की अन्य व्यवस्थाओं पर उन्होंने खर्च किया। दवाओं पर भी खर्च किया।

बीना- 15 लाख
बीना विधायक महेश राय ने कोविड में 15 लाख रुपए विधायक निधि से जारी किए हैं। इस राशि से बीना सिविल अस्पताल व कोविड सेंटर के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, पल्स ऑक्सीमीटर, रेमडेसिविर इंजेक्शन व अन्य जरूरी उपकरण खरीदे जाना है। विधायक का कहना है कि अभी पहले जारी की गई राशि की दवाईयां व मेडिकल उपकरण नहीं मिले। इसलिए और राशि जारी नहीं की गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें