पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दो काले हिरण को रेस्क्यू कर बचाया:लड़ते हुए 30 फीट गहरे कच्चे कुएं में गिरे दो काले हिरण; टीम ने रेस्क्यू कर एक को जंगल में छोड़ा, दूसरे का चल रहा इलाज

सागर5 दिन पहले
30 फीट गहरे कच्चे कुएं में गिरे दोनों काले हिरण
  • बिलहरा के पास निठर्री गांव की घटना, कच्चे कुएं में था दो फीट पानी और दल-दल।
  • मंगलवार सुबह की घटना, दोपहर में कुएं से निकाले गए हिरण।

दक्षिण वन मंडल की रेस्क्यू टीम ने मंगलवार दोपहर दो नर काले हिरण की जान बचाई। टीम ने करीब 30 फीट गहरे कच्चे कुएं से करीब डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद दो काले हिरण को बाहर निकाला। इसके लिए टीम के एक सदस्य को कुएं में नीचे उतरना भी पड़ा और घायल हिरण को उठाकर जाल में रखा। इनमें से एक को स्वस्थ्य होने पर पास के ही जंगल में छोड़ दिया है, जबकि दूसरे घायल हिरण का जिला पशु चिकित्सालय में इलाज चल रहा है। काला हिरण अनुसूची एक का प्राणी है। सागर के आसपास इनकी संख्या काफी कम पाई जाती है।

एक हिरण के गर्दन पर मिले घाव के निशान
वन अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार सुबह 11 बजे सागर रेंज की फॉरेस्ट सर्किल बिलहरा के गांव निठर्री में गोविंद सोनी के खेत में बने कच्चे कुएं में दो काले हिरण के गिरने की सूचना मिली थी। इसके बाद रेस्क्यू टीम मौके पर रवाना की गई। दोनों काले हिरण आपस में लड़ते हुए मंगलवार सुबह ही कुएं में गिरे थे। कुएं में गिरने के बाद भी ये आपस में लड़े। इससे एक हिरण घायल हो गया। उसकी गर्दन पर सींग के घाव का निशाना था, जबकि दूसरा काला हिरण पूरी तरह स्वस्थ्य था। दोपहर साढ़े 12 से दोनों का रेस्क्यू शुरू हुआ।

कच्चे कुएं में था दो फीट पानी
रेस्क्यू टीम के सदस्यों ने बताया कि कुएं में करीब दो फीट पानी भरा हुआ था और नीचे काली मिट्टी व थोड़ा दल-दल था। इसलिए 30 फीट ऊंचाई से गिरने के बाद हिरण को ज्यादा चोट नहीं लगी। टीम ने कुएं में जाल डाला तो जो स्वस्थ्य हिरण था, वह जल्दी ही जाल में फंस गया। जिसे खींचकर तुरंत बाहर निकाला गया, जबकि दूसरा घायल हिरण बैठा हुआ था, जो जाल में नहीं फंस रहा था।

जाल में फंसाकर कुएं से हिरण को बाहर निकालते रेस्क्यू टीम के सदस्य।
जाल में फंसाकर कुएं से हिरण को बाहर निकालते रेस्क्यू टीम के सदस्य।

घायल हिरण का सागर में चल रहा इलाज
रेस्क्यू टीम के सदस्य हीरालाल यादव कुएं में नीचे उतरे और घायल हिरण को उठाकर जाल में रखा। इसके बाद उसे खींचकर बाहर निकाला गया। दोनों हिरण को कुएं से निकालने के बाद एक को बिलहरा के पास के ही जंगलों में छोड़ दिया, जबकि दूसरे घायल हिरण को सागर लाकर जिला पशु चिकित्सालय में उसका इलाज कराया गया। घायल हिरण को फॉरेस्ट टीम अपनी निगरानी में रखे हुए है। रेस्क्यू टीम में वन रक्षक आकाश पासी, चंद्रप्रताप सिंह, विजय परते, हीरालाल यादव, लखन पटेल, दीपक रैकवार, उत्तम रजक और शुभम् नामदेव शामिल रहे। इस दौरान ग्रामीणों की भी भीड़ लगी रही।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें