पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • British Carpet Silver Coins And Clay Chapis Found In 100 year old Ruins House In Khajuria

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देवरी का मामला:खजुरिया में 100 साल पुराने खंडहर मकान में मिले ब्रिटिश कालीन चांदी के सिक्के व मिट्टी की चपिया

देवरीकलांएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुलिस को आशंका है कि मिट्टी की चपिया में चांदी के सिक्कों थे जो चोरी हो गए है

देवरी विकासखंड के ग्राम खजुरिया में खंडहर हो चुके मकान में ब्रिटिश कालीन चांदी के सिक्के मिलने की खबर से हड़कंप मच गया है। ग्राम के पूरन घोसी की सूचना पर टीआई कृपाल सिंह मार्को पुलिस बल के साथ ग्राम खजुरिया पहुंचे और खंडहर मकान की जांच पड़ताल की जहां मिट्टी की खुदाई के दौरान निकले चांदी के सिक्के की पड़ताल की।

मौके पर एक मिट्टी की चपिया(मटकी) भी बरामद की है। जिसमें चांदी के ब्रिटिश कालीन सिक्के भरे हुए थे लेकिन वह खाली पड़ी मिली। चांदी के सिक्के से भरी चपिया में से सभी सिक्के गांव के अज्ञात लोग ले जा चुके थे।

पूछताछ के दौरान पुलिस ने सुजान पिता भगवान दास घोषी के पास से सात चांदी के सिक्के बरामद किए हैं एवं 3 चांदी के सिक्के बच्चों के पास से बरामद किए हैं। टीआई कृपाल सिंह मार्को ने बताया कि ग्राम खजुरिया में हरीरामसाहू और उनके पुत्र रामकृष्ण साहू का 100 साल से अधिक पुराना मिट्टी के गोदों से बना हुआ मकान जो वर्तमान में खंडहर हो गया है। जिसे गांव के पूरन घोसी ने खरीद लिया है।

18 अक्टूबर को गांव की 70 वर्षीय महिला कमल रानी पति बैजनाथ सुरवारिया अपने पोते संस्कार के साथ दीपावली की छपाई के लिए मिट्टी लेने के लिए खंडहर मकान पर गए थे। जहां मिट्टी खोदते समय मिट्टी की चपिया देखी थी और उसे मिट्टी से ढक दिया था।

इसके बाद मंगलवार सुबह करीब 9 बजे गांव के सुजान घोसी नामक युवक रास्ते में जा रहा था। सभी बच्चे खंडहर मकान में मिट्टी की खुदाई कर रहे थे और कह रहे थे चांदी के सिक्के मिल रहे हैं। सुजान ने मिट्टी को खरोंचा तो उन्हें चांदी के 7 सिक्के मिले हैं। 3 सिक्के बच्चों को मिले हैं।

पुलिस को आशंका है कि मिट्टी की चपिया चांदी के सिक्कों से भरी हुई थी जो अज्ञात व्यक्ति चुरा ले गए हैं। ग्राम खजुरिया में खंडहर मकान में बरामद हुए चांदी के सिक्के ब्रिटिश शासन काल के बताए जा रहे हैं जिसमें महारानी विक्टोरिया का फोटो बना हुआ है और सिक्कों पर 1905, 1892, 1862, 1840, 1904, 1906, 1992, 1903 सन अंकित है।

जांच के बाद ही कार्रवाई होगी
ग्राम खजुरिया में खंडहर मकान में 10 चांदी के सिक्के बरामद हुए हैं जो ब्रिटिश कालीन प्रतीत होते हैं जिसे जांच के लिए पुरातत्व को सूचना दी गई है जांच के बाद ही कार्रवाई की जाएगी।
-कृपाल सिंह मार्को, टीआई, पुलिस थाना देवरी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें