पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • City Fire Station To Be Built In Kakaganj, Material Recovery Facility Plant Will Also Be Set Up Here

नया प्रोजेक्ट:काकागंज में बनेगा सिटी फायर स्टेशन, मटेरियल रिकवरी फेसिलिटी प्लांट भी यहीं लगाया जाएगा

सागर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
काकागंज में स्थल निरीक्षण करते विधायक जैन एवं अन्य अधिकारी। - Dainik Bhaskar
काकागंज में स्थल निरीक्षण करते विधायक जैन एवं अन्य अधिकारी।
  • विधायक ने निगमायुक्त और स्मार्ट सिटी सीईओ के साथ निरीक्षण किया

सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत वीरांगना झलकारी बाई ट्रैफिक पार्क काकागंज के पास सर्वसुविधायुक्त सिटी फायर स्टेशन और एमआरएफ (मटेरियल रिकवरी फेसीलिटी) प्लांट का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए मंगलवार को विधायक शैलेन्द्र जैन, निगमायुक्त व सह कार्यकारी निदेशक आरपी अहिरवार और स्मार्ट सिटी सीईओ राहुल सिंह राजपूत ने स्थल निरीक्षण किया।

इंजीनियर्स ने बताया कि सिटी फायर स्टेशन में एडवांस सुविधाओं वाली फायर लॉरियां उपलब्ध रहेंगी। फायर ब्रिगेड के संचालन के लिए यहीं पर कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा, जिसमें एडवांस तकनीक का उपयोग होगा। यह फायर कंट्रोलिंग का एक मॉडल भी होगा, जिसका विजिट कर विद्यार्थी नई तकनीक के बारे में जान सकेंगे। यहां पर फायरकर्मियों के लिए ट्रेनिंग रूम भी बनेगा। इसमें रोज सुबह ड्रिल होगी। इसका फायदा यह होगा कि शहर में कहीं भी आग लगने पर जल्द ही काबू पाया जा सकेगा। इसके अलावा यहां व्यवस्थित पार्किंग और सडक का निर्माण भी होगा। विधायक जैन ने इस प्लान की सराहना की और कहा कि जल्द से जल्द इसका काम शुरू किया जाए।

बेकार चीजों को किया जाएगा रिसाइकिल
निगमायुक्त ने बताया कि इसी परिसर के पास एमआरएफ सेंटर शुरू करने की योजना भी है। इस सेंटर में रद्दी पेपर, प्लास्टिक, कपड़ा, गत्ता, रैपर्स जैसी बेकार चीजों को रिसाइकिल किया जाएगा। विधायक जैन ने सुझाव दिया कि इससे निकलने वाले प्लास्टिक से पेवर ब्लॉक जैसी वस्तुएं भी बनाई जाएं तो बेहतर होगा। स्मार्ट सिटी सीईओ राजपूत ने बताया कि इन दोनों ही परियोजनाओं को जल्द शुरू करने की योजना है। इस अवसर पर कॉलोनाइजर प्रमेंद्र रिछारिया आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...