पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजधानी में लाॅकडाउन, CM होली मनाने पन्ना पहुंचे:बाघों का दीदार करने और होली खेलने परिवार सहित पन्ना टाइगर रिजर्व पहुंचे शिवराज सिंह

पन्ना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पन्ना टाइगर रिजर्व में बरगद के पौधे का किया रोपण - Dainik Bhaskar
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पन्ना टाइगर रिजर्व में बरगद के पौधे का किया रोपण
  • बीते दिन देर शाम पहुंचे थे पन्ना, मंदिरों की नगरी में परिवार सहित मना रहे होली
  • कोरोना के कारण सीएम हाउस से बनाई दूरी, गुपचुप पहुंचे एकांतवास में

बढ़ते कोरोना मामलों की वजह से राजधानी भोपाल में होली पर भी लॉकडाउन जैसी सख्ती है। ऐसे में CM शिवराज सिंह चौहान होली मनाने के लिए रविवार देर शाम परिवार सहित पन्ना पहुंच गए। यहां वे मंडला में श्यामेंन्द्र सिंह की निजी भूमि में बनाए गए हेलीपैड पर उतरे और कुछ समय उन्हीं के रिसाेर्ट पर बिताया।

इसके बाद वे अमानगंज की घाटी स्थित पशानगढ़ के ताज ग्रुप के होटल में परिवार सहित ठहरे। होली के दिन सुबह यहीं पर परिवार सहित रंगों का त्योहार मनाया। इसके बाद टाइगर रिजर्व की सफारी करने चले गए। यह उनका निजी दौरा है। इसमें पार्टी के नेताओं को नहीं शामिल किया गया।

बता दें कि इसके पहले भी सीएम कई बार होली का त्योहार मनाने गोपनीय ढंग से पन्ना गए हैं, लेकिन इस बार स्थानीय भाजपा नेताओं, सांसद, विधायक और मंत्री तक को भनक नहीं लगने दी है। वहीं सीएम का दौरा जनचर्चा का विषय इसलिए भी है कि पूर्व मंत्री कुसुम मेहदले ने केन बेतवा लिंक परियोजना का विरोध सोशल मीडिया में जताया था, क्योंकि अभी तक पिछड़े जिले में शामिल पन्ना को शासन द्वारा कोई खास सौगात नहीं दी गई। ऊपर से टाइगर रिजर्व को उजाड़ने की पहल शुरू हो गई है।

MP में राजनेताओं की होली:CM ने परिवार के साथ पन्ना में मनाया रंगों का त्योहार; कमलनाथ ने बेटे को लगाया रंग, सभी ने सोशल मीडिया पर बधाई दी

इन दिनों भा रहा टाइगर रिजर्व का आकर्षण
टाइगर सफारी सूत्रों का कहना है कि पन्ना टाइगर रिजर्व में करीब एक माह में 4 बाघिनों ने 11 शावकों को जन्म दिया है। यहां अब तक बाघों की संख्या 75 से 80 तक पहुंच गई है। अकोला बफर में भी आए दिन बाघ दिख रहे हैं। टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या बढ़ने के साथ पार्क का आकर्षण भी बढ़ रहा है। यही कारण है कि सेलेब्रिटीज भी बाघों के सम्मोहन से आकर्षण होकर पन्ना टाइगर रिजर्व की ओर खिंचे चले आ रहे हैं।

कोरोना के कारण सीएम हाउस में रुकना नहीं था सही
राजनीतिक जानकारों का कहना है कि अगर शिवराज सिंह चौहान सीएम हाउस भोपाल में होली मनाते तो आने-जाने वालों का सिलसिला चलता रहता। बढ़ते कोरोना के कारण उन्होंने एकांतवास के लिए पन्ना को चुना, क्योंकि यह बुंदेलखंड की मंदिरों की नगरी है। यहां पर ऐतिहासिक होली मनाई जाती है। साथ ही यहां का टाइगर रिजर्व, टाइगर सफारी और ट्री हाउस देशभर में मशहूर है।

तो उजड़ जाएगा बाघों का संसार
भाजपा सूत्रों का दावा है कि केन बेतवा लिंक परियोजना से मध्यप्रदेश के अन्य जिलों और उत्तर प्रदेश को नहर बनाकर पानी दिया जाएगा, लेकिन इस परियोजना से पूरा पन्ना जिला उजड़ जाएगा। यहां के लोगों का रोजगार का साधन सिर्फ टाइगर रिजर्व है। यहां छोटे लोग टैक्सी वाहन आदि लगाकर पर्यटकों को सेवा का अवसर दे रहे है। इसके उजड़ने से लोग बेरोजगार हो जाएगे। बाकी जिलेभर में कोई आय का साधन नहीं है। ऐसे में ये परियोजना जिले के लिए काल साबित हो सकती है।

मुख्यमंत्री द‌वारा लगाया गया बरगद का पौधा
मुख्यमंत्री द‌वारा लगाया गया बरगद का पौधा

डैमेज कंट्रोल के हिसाब से पहुंचे पन्ना
गौरतलब है कि पन्ना तहसील के धोधन गांव में केन बेतवा लिंक परियोजना का बांध प्रस्तावित है। इसमें पन्ना टाइगर रिजर्व की 6 हजार हैक्टेयर जमीन चली जाएगी। बांध बनने से ये एरिया डूब जाएगा, जो कि पन्ना टाइगर रिजर्व के कोर जोन का मुख्य हिस्सा है। जब से इस परियोजना की जानकारी लोगों को मिली है पूरा पन्ना जिला विरोध में है। ऐसे में गुपचुप तरीके से सीएम का पन्ना पहुंचना जन चर्चा का विषय है।

परियोजना के विरोध का तापमान देखने आए सीएम
एक चर्चा यह भी है कि निजी कार्यक्रम की आड़ में केन बेतवा लिंक परियोजना के विरोध का तापमान देखने और टाइगर रिजर्व का होने वाला नुकसान देखने ही सीएम शिवराज सिंह चौहान आए है। इस परियोजना में पन्ना टाइगर रिजर्व का कोर एरिया पूरा खत्म हो जाएगा और पार्क का बड़ा एरिया जलमग्न हो जाएगा। वहीं कुछ सूत्रों का दावा है कि 12000 करोड़ की केन बेतवा योजना में केंद्र और उप्र सरकार की रुचि के सामने मुख्यमंत्री खामोश रहना बेहतर समझेंगे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

और पढ़ें