पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Collection Of Door to door Tax From POS Machine In Makronia, Manual And Online Tax Deposited In Municipal Corporation Right Now

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टैक्स वसूली का नया तरीका:मकरोनिया में पीओएस मशीन से डोर-टू-डोर टैक्स का कलेक्शन, नगर निगम में अभी मैनुअल और ऑनलाइन हो रहा टैक्स जमा

सागरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मकरोनिया में पीओएस मशीन से टैक्स लेते कर्मचारी

कोरोना के कारण लॉकडाउन में रियायत के बाद अब निकायों में बकाया टैक्स की वसूली के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। वसूली के लिए मकरोनिया नगर पालिका ने इस बार नया तरीका निकाला है।

टैक्स के लिए अब लोगों को अब पालिका के चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा, बल्कि पालिका से कर्मचारी खुद उनके पास पहुंचकर कैशलेस टैक्स वसूल करेंगे। जबकि दूसरी ओर नगर निगम अभी भी मैनुअल और ऑनलाइन टैक्स से ही वसूली कर रहा है।

मकरोनिया नगर पालिका ने संपत्ति कर की वसूली के लिए पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन से डोर-टू-डोर कलेक्शन के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। इसके लिए पांच मशीनों खरीदी गई हैं, ताकि पालिका का टैक्स बढ़ सकें।

अभी तक टैक्स को लेकर नपा क्षेत्र के रहवासियों को पालिका में कतार में खड़े होकर टैक्स जमा करना पड़ता था। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग बनाने को लेकर भी काफी दिक्कतें होती थी। इसके चलते पीओएस डिवाइस से वसूली करना शुरू कर दिया है। इसमें टैक्स कलेक्टर संबंधित उपभोक्ता के घर पर पहुंचकर टैक्स जमा करा रहे हैं। इसके लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है।

पालिका में 5 करोड़ तो नगर निगम की सालाना वसूली है 15 करोड़

नगर निगम और पालिका में इस बार टैक्स जमा करने के लिए जुलाई से काम शुरू किया गया है। मकरोनिया पालिका क्षेत्र में संपत्तिकर 5 करोड़ सालाना संपत्तिकर आता है। जबकि नगर निगम में 15 करोड़ रुपए सालाना टैक्स वसूली किया जाता है। नगर निगम में जुलाई से अभी तक 1.5 करोड़ रुपए का टैक्स जमा किया जा चुका है। पालिका में 34 लाख रुपए संपत्तिकर जमा किया गया है।

5 मशीनों से की जा रही टैक्स रिकवरी

बैंक से अनुबंध करते हुए 5 मशीनों ली गई हैं, इसमें एक ही दिन में करीब 2 लाख से अधिक की टैक्स रिकवरी की गई हैं। अभी तक 34 लाख रुपए का टैक्स जमा हो चुका है।

- विश्वनाथ सिंह, सीएमओ, नगर पालिका मकरोनिया

सागर नगर निगम में जल्द ही डोर-टू-डोर कलेक्शन शुरू होगा

उपभोक्ता अभी मैनुअल और ऑनलाइन टैक्स जमा कर रहे हैं। पीओएस मशीन से टैक्स रिकवरी के लिए नगर निगम भी बैंक से अनुबंध करने की तैयारी पूरी कर ली है। जल्द ही यहां भी डोर-टू-डोर टैक्स रिकवरी की जाएगी।

- ब्रजेश तिवारी, राजस्व अधिकारी, नगर निगम

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें