पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अलर्ट:जिन शहराें में बर्ड फ्लू का संक्रमण वहां से आने वाले मुर्गा-मुर्गियाें पर समितियां हर दिन रखेंगी नजर

सागर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

बर्ड फ्लू काे लेकर पशु चिकित्सा विभाग ने त्रिस्तरीय समिति का गठन किया है। खास ताैर से जिन शहराें में बर्ड फ्लू के केस सामने आ रहे हैं उन शहराें से आने वाले मुर्गा-मुर्गी और पक्षियाें पर नजर रखी जाएगी। इनमें बीमारी के संबंध में संदेह हाेने पर पक्षियाें की जांच कर रिपाेर्ट मुख्यालय काे दी जाएगी। जिले के सभी पाेल्ट्री फार्माें की माॅनीटरिंग की जा रही है।

पशु संचालक ने पशु चिकित्सा विभाग के संयुक्त व उपसंचालकाें काे दिशा निर्देश जारी कर प्रवासी पक्षियाें के साथ पाेल्ट्री फार्माें में माैताें की जानकारी जुटाने काे कहा है। इसके लिए सतत निरीक्षण और कुक्कुट पालकाें काे शिविराें के माध्यम से एवियन इनफ्लुएंजा से बचाव व राेकथाम के लिए जागरुकता लाने के साथ ही आपात स्थिति के लिए पीपीई किट, उपकरण व दवाओं की उपलब्धता के निर्देश दिए हैं। व पशु विभाग के उपसंचालक आरपी यादव का कहना है कि जिले में अभी तक किसी पक्षी की माैत की सूचना नहीं है। संस्थाओं के माध्यम से हम जानकारी जुटा रहे हैं।

60 डिग्री के ऊपर चिकिन व अंडा पकाने से खतरा नहीं रहता
उपसंचालक पशु चिकित्सा डाॅ. आरपी यादव का कहना है कि बर्ड फ्लू काे लेकर डरने की नहीं, बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है। उन्हाेंने बताया कि चिकिन या अंडे काे 60 डिग्री से ऊपर तापमान में पकाने पर वायरस का खतरा नहीं रहता।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें