पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना इफैक्ट:60% कम हो गई भ्रष्टाचार की शिकायत, अफसर को ट्रैप करने 14 दिन किया इंतजार

सागर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • परिवहन के साधन नहीं मिलने से शिकायत लेकर लाेकायुक्त कम पहुंच रहे लोग
  • कंटेनमेंट क्षेत्र के बैरिकेट हटाकर घर में घुसे थे लोकायुक्त के अफसर

(राजकुमार प्रजापति) काेविड-19 का असर हर कहीं पर दिखाई पड़ रहा है। इस महामारी ने लाेकायुक्त पुलिस काे भी पसाेपेश में डाल दिया है। भ्रष्टाचार की शिकायत पर जिस व्यक्ति काे टीम रंगे हाथ दबाेचने की प्लान बना रही हाेती है, वह कहीं काेराेना संक्रमित ताे नहीं यह पता करना मुश्किल हाे रहा है।
लाॅक डाउन के समय ऐसे ही केस में टीम के सदस्य एक काेराेना पाॅजीटिव के संपर्क में आने से बाल-बाल बचे थे। ट्रैप कार्रवाई काे लेकर बेहद सावधानी बरती जा रही है। जिसके संबंध में भ्रष्टाचार की शिकायत आती है, उसकी सेहत के बारे में पड़ताल करने की मजबूरी है। टीम के सदस्याें काे मास्क, सैनेटाइजर के साथ हर स्तर पर सावधानी से ट्रैप कार्रवाई करने काे कहा जा रहा है।

सूत्राें के अनुसार सागर संभाग के ही एक जिले में राजस्व विभाग के एक अधिकारी द्वारा रिश्वत मांगने की शिकायत आई थी। टीम ने ट्रैप कार्रवाई की पूरी तैयारी कर ली थी। ट्रैप करने के एक दिन पहले वह काेराेना पाॅजीटिव पाया गया।

इसके बाद टीम ने 14 दिन तक इंतजार किया और हाेम क्वारेंटाइन रहते उसे रिश्वत लेते पकड़ा था। इस केस के बाद से लाेकायुक्त पुलिस पूरी सतर्कता बरत रही है। पिछले साल के मुकाबले सागर संभाग में ट्रैप कार्रवाई कुछ कम हाे रही हैं, लेकिन अन्य संभागाें के मुकाबले अब तक यहां जाे ट्रैप कार्रवाई हुई हैं वे प्रदेश में सबसे ज्यादा हैं, ऐसा अफसर दावा कर रहे हैं।

संभागीय मुख्यालय पर बैठते हैं एसपी, 5 जिलाें से सागर तक आने संसाधन नहीं, इसलिए घटी शिकायतें

काेराेना काल में भ्रष्टाचार की शिकायतें घट गईं हैं। इसकी एक बड़ी वजह यह निकलकर आई है कि लाेकायुक्त एसपी ऑफिस संभागीय मुख्यालय पर है। साक्ष्य-सबूताें के साथ भ्रष्टाचार की लिखित शिकायत करने के लिए सागर जिले के लाेगाें काे आसानी है, लेकिन दमाेह, छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना व निवाड़ी जिले से लाेगाें काे आने-जाने में 300 से 400 किमी तक का सफर तय करना पड़ेगा।

काेराेना इफैक्ट यहां भी...

  • 58 चालान पेश हुए थे पिछलेे साल
  • 22 चालान ही इस साल अभी तक पेश हुए
  • 42 लाेगाें काे पिछले साल ट्रैप किया था
  • 22 ट्रैप कार्रवाईयां हुई है इस साल अभी तक

शिकायतें पहले से कम आ रही हैं, यह काेराेना का असर है

  • इस बार भ्रष्टाचार से जुड़े शिकायतें कम आ रही है। अनलाॅक के बाद भी पहले से कम ही शिकायतें आ रही है। कहीं न कहीं काेराेना महामारी का असर है। परिवहन सेवाओं की भी कमी है। जिससे लाेग आ जा नहीं पा रहे। इसके बावजूद इस साल अभी तक प्रदेश में सबसे ज्यादा ट्रैप कार्रवाइयां की गई हैं। ट्रैप कार्रवाई के दाैरान टीम का काेई सदस्य संक्रमित न हाे पाए इसके लिए सभी काे सतर्क किया गया है। अच्छी बात यह है कि अभी तक हमारी टीम इस महामारी से बची हुई है। लाेगाें से आग्रह है कि आसपास कहीं भी भ्रष्टाचार हाे रहा है ताे उसकी शिकायत जरूर करें। - रामेश्वर सिंह यादव, पुलिस अधीक्षक लाेकायुक्त सागर
0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें