पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Copper Was Found Up To 65% In Beechia anal, Silver Was Brought On The Demand Of 12 Bullion Traders, Now They Are Also On The Target Of Police

चांदी का काला कारोबार:बिछिया-पायल में 65% तक तांबा मिला, 12 सराफा व्यापारियाें की डिमांड पर लाए थे चांदी, अब ये भी हैं पुलिस के निशाने पर

सागरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नाम प्रकाशित न करने की शर्त पर सराफा व्यापारी ने खुद बताया किस पायल में कितनी चांदी है, इसे आम लोग नहीं पकड़ सकते। - Dainik Bhaskar
नाम प्रकाशित न करने की शर्त पर सराफा व्यापारी ने खुद बताया किस पायल में कितनी चांदी है, इसे आम लोग नहीं पकड़ सकते।

माेतीनगर पुलिस द्वारा जब्त 1 कराेड़ 45 लाख के चांदी के कुछ जेवराें की जांच में 60-65 फीसदी तक तांबा की मिलावट की पुष्टि हुई है। पुलिस ने गुरुवार काे जब्त जेवराें की जांच कराई थी। इनमें सबसे ज्यादा मिलावट बिछिया व पायल में मिली। कच्चे माल में 66 फीसदी चांदी मिली। आयकर विभाग ने चांदी तस्करी में पकड़े गए लाेगाें से देर रात पूछताछ की है।

जीएसटी की तरफ से अभी पूछताछ बाकी है। पुलिस सूत्राें के अनुसार आगरा से बिना बिल के चांदी के जेवर लाकर यहां के व्यापारियाें काे बेचने के मामले में टैक्स चाेरी का मामला बन सकता है। शहर के 10-12 सराफा व्यापारियाें काे मिक्स चांदी के जेवर बेचे जा रहे थे।

माेतीनगर थाना प्रभारी सतीश सिंह ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर कार क्रमांक एमपी 15 सीए 9289 से जब्त 215 किलाे ग्राम चांदी के जेवराें की गुणवत्ता की जांच कराई है। जब्त जेवराें में 65 फीसदी तक मिलावट मिली है। बिछिया में 35 प्रतिशत, पायल में 40 प्रतिशत चांदी पाई गई है।

बाकी तांबा है। वहीं कच्चे माल के रूप में लाए गए तार में 66 प्रतिशत चांदी मिली है। आगरा से डिमांड पर 30 प्रतिशत चांदी यानी 70 प्रतिशत मिलावट के जेवर भी लाए जाते रहे हैं। चांदी तस्करी संदेह के ताैर पर धारा 102 के तहत हिरासत में लिए गए विमल पिता धर्मचंद जैन (45) निवासी सूबेदार वार्ड, उनका रिश्तेदार राहुल पिता प्रदीप जैन (22) निवासी जरुवाखेड़ा तथा ड्राइवर रिजवान पिता सुलेमान मोहम्मद (36) निवासी सूबेदार वार्ड से पूछताछ चल रही है। एडिशनल एसपी सिटी विक्रम सिंह कुशवाहा ने बताया कि जांच चल रही है। अभी तक 10-12 व्यापारियाें के नाम सामने आए हैं। उनसे भी पूछताछ हाेगी।

एक्सपर्ट की सलाह जेवर जितना कठोर चांदी उतनी कम

चांदी के जेवर पर पॉलिश के बाद असली- नकली की पहचान कठिन होती है। चांदी काफी नरम होती है। जेवर बनाने के लिए तांबा मिलाकर उसे कठोर बनाया जाता है। चांदी की मात्रा जितनी ज्यादा हाेगी जेवर उतना नरम व लचीला हाेगा। 100 % शुद्ध चांदी के जेवर बनाना आसान नहीं है। सागर में जो सुनारो के कारखाने मे चांदी के जेवर तैयार होते हैं उनमें 80 से 85 % चांदी रहती है। यह प्रतिशत निर्माण मे टैक्स, लागत, नुकसानी और मजदूरी मे जुडकर ग्राहक से 100% के दाम लिये जाते हैं। विशुद्धता मे सागर सराफा आरंभ से ही अपना कीर्तिमान बनाए हैं। - रवि सोनी, चांदी के कारोबारी

आयकर चोरी की अभी कोई पुष्टि नहीं
जानकारी के अनुसार चांदी तस्करी के मामले में पकड़े गए तीनाें लाेगाें से आयकर विभाग की टीम ने बुधवार देर रात करीब 6 घंटे तक थाने में ही पूछताछ की। पूछताछ करने वाले अफसराें ने आयकर चाेरी के संबंध में अभी काेई जानकारी नहीं दी।

एसिड से गलाकर अलग करते हैं चांदी
जेवर में चांदी की मात्रा का पता करने के लिए उसे एसिड के जरिए गलाया जाता है। इससे चांदी अलग हाे जाती है। इसके बाद उसकी मात्रा का पता चलता है। साेने-चांदी के जेवर जितने पुराने हाेते जाते हैं उनमें धातु की मात्रा में घटती जाती है।

तांबे से मजबूती और वजन दाेनों बढ़ जाता है
चांदी में तांबा मिक्स करने से जेवर की मजबूती व वजन दाेनाें बढ़ जाता है। चांदी की जितनी ज्यादा मात्रा हाेगी जेवर उतना नरम व लचीला हाेगा। आगरा के अलावा मथुरा से भी चांदी की चूड़ियां, बिछिया व अन्य जेवर आते हैं। इनमें चांदी की मात्रा बेहद कम रहती है। कई व्यापारी ग्राहक काे चांदी की सही मात्रा बताकर भी माल बेचते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जाे कि ग्रामीण इलाकाें में जाकर चांदी के वर्तमान रेट के आधार पर मिलावटी चांदी के जेवर बेचकर ज्यादा मुनाफा कमा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...