पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Corona Control Center's Key Role In Fighting Corona; Minister Bhupendra Singh Discusses With Home Isolates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से जंग:कोरोना से लड़ाई में कोरोना कंट्रोल सेंटर की अहम भूमिका; मंत्री भूपेंद्र सिंह ने होम आइसोलेट मरीजों से की चर्चा

सागर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नगरीय विकास एवं आवास विभागीय मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मंगलवार को स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के कोरोना कंट्रोल रूम से होम आइसोलेट कोरोना मरीजों से वीडियो कॉलिंग कर उनके स्वास्थ की जानकारी ली। उन्होंने अंगूरी, सुरेश, मनोहरलाल, मुन्नालाल, डॉ. जीके गुप्ता, रसना राय से पूछा कि आईसीसीसी के डॉक्टर्स आपका समय-समय पर फॉलोअप ले कर स्वास्थ्य परामर्श दे रहे हैं के नहीं?

जिस पर मरीजों ने रोजाना मॉनिटरिंग होना बताया। इसके अलावा होमाइसोलेट लोगों की डेली रूटीन के बारे भी उन्होंने जानकारी ली। मंत्री ने मरीजों से कहा कि वे समय पर दवाएं ले। अच्छा खाना, जूस, फल-फ्रूट खाते रहें। आईसीसीसी के माध्यम से डॉक्टर्स द्वारा दी गई सलाह को पूरी तरह माने। मंत्री सिंह ने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत तैयार किया गया सेंटर कोरोना से लड़ाई में अहम भूमिका निभा रहा है। आईसीसीसी से संचालित कोरोना कंट्रोल रूम से बेहतर मानिटरिंग की जा रही है।

इससे कई होम आइसोलेट मरीजों को लाभ हुआ और वे आज पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं। मेरे पॉजिटिव आने के बाद मेरे घर के होम आइसोलेट सदस्यों की भी नियमित मॉनिटरिंग यहां से की गई है। कलेक्टर दीपक सिंह ने बताया कि मरीजों की मॉनिटरिंग डॉक्टर्स द्वारा की जा रही है। किसी की तबीयत बिगड़ती दिखते ही उसे यहां के डॉक्टर्स के निर्देशानुसार होम आइसोलेशन से तुरंत हॉस्पिटल पहुंचने के लिए 1 एम्बुलेंस भी स्मार्ट सिटी ऑफिस के पास खड़ी रहती है। अब तक ऐसे 56 मरीजों को होम आइसोलेशन से हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

दो शिफ्टों में कर्मचारी करते हैं काम
आईसीसीसी में 35-35 ऑपरेटर दो शिफ्टों में कार्यरत हैं। रात की तीसरी शिफ्ट में 10 ऑपरेटर हैं, जो यहां जोड़ी गई 1075 हेल्पलाइन 10 लैंडलाइन नंबर और अन्य हेल्पलाइन पर आने वाली नागरिकों की सूचनाओं का निराकरण करा रहे हैं। यहां 5 डॉक्टर्स की टीम होम आइसोलेटेड मरीजों की वीडियो कॉलिंग से मॉनिटरिंग कर स्वास्थ्य परामर्श दे रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें