पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Corona On Tradition Ineffectual: 3.95 Crore Paan Sold In One Day Of Dussehra, Preparation Was Going On 15 Days Before

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पान खाए बुंदेलखंड हमारो:परंपरा पर कोरोना बेअसर : दशहरे के एक दिन में बिक गए 3.95 करोड़ के पान, 15 दिन पहले से चल रही थी तैयारी

सागरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दशहरे के एक दिन में बिक गए 3.95 करोड़ के पान

दशहरे पर बुंदेलखंड में पान खाने की परंपरा है। रावण दहन के बाद लोग पान खाते हैं। पान यहां शौक के साथ ही मान-सम्मान से भी जोड़कर देखा जाता है। शहर और कस्बों में जहां लोग दशहरे की रात ही दुकान से पान लेकर आते हैं। वहीं छोटे-छोटे गांवों के लोग खुले पान लेकर आते और उन्हें स्वयं ही लगाकर परिवार सहित खाते हैं और उनके यहां आने वालों को भी पान खिलाते हैं। कोरोना के दौर में भी यह परंपरा बरकरार रही। यही वजह है कि इस दिन समूचे बुंदेलखंड में करीब 3.95 करोड़ रुपए के पान बिक गए।

एक घंटे में बिके 1500 पान, पान तैयार करने दशहरे के लिए 500 लोग अलग से लगाए

दुकान पर 3 लोग काम में जुटे हैं। दशहरे की पूर्ति के लिए मीठी पत्ती कोलकाता से बुलाई गई है। शाम 6 बजे के बाद सिर्फ मीठे पान ही बेचे जा रहे हैं। एक पान की कीमत 15 रुपए। दुकान पर भीड़ आम दिनों से 5 गुना अधिक है। एक घंटे में ही 1500 पान बिक गए। 10% लोगों ने ऑनलाइन पेमेंट किया।

बुंदेलखंड में पान की खेती

सागर - तिली, राजघाट, तीतरपानी, महाराजपुर, सहजपुर, }छतरपुर - गढ़ीमलहरा, महाराजपुर आदि स्थानों पर पान के बरेजे लगते हैं। यहां से दशहरे के लिए 10 लाख पान आए। सबसे ज्यादा 37 लाख पान उड़ीसा से आए। 10 लाख पान कोलकाता से आए।

सागर का बंगला पान है खास

पान के बरेजे 20 साल पहले तक सागर में ही 200 लगते थे। यहां के बंगला पान का खास नाम है। सरकार बरेजों के लिए कोई योजना चलाए तो ही ब्रांड का रूप दिया जा सकता है।

-भोले चौरसिया, पान व्यवसायी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें