• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Encroachment, Pipeline And Heavy Traffic Stopped The Pace Of Smart Road Work, Difficult To Build In Time

स्मार्ट रोड कॉरिडोर:अतिक्रमण, पाइप लाइन और हैवी ट्रैफिक ने रोकी स्मार्ट सड़क के काम की रफ्तार, तय समय में बनना मुश्किल

सागर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
तिली से सिविल लाइन  तक बनने वाली स्मार्ट सड़क का चल रहा काम। - Dainik Bhaskar
तिली से सिविल लाइन तक बनने वाली स्मार्ट सड़क का चल रहा काम।

शहर में स्मार्ट रोड कॉरिडोर के तहत 5 सड़कों को नए सिरे से तैयार किया जा रहा है। इसमें से अभी केवल दो ही सड़के राजघाट तिराहे से सिविल लाइन और तीन मढ़िया से सिविल लाइन के बीच काम शुरू हो पाया है। सड़क निर्माण में अतिक्रमण, वाटर सप्लाई लाइन और हैवी ट्रैफिक बाधा बन रहे हैं। अन्य तीन सड़कें ज्योति भवन से दीनदयाल प्रतिमा और परकोटा से तिली के बीच की सड़क का काम इसी महीने शुरू होगा। जबकि कटरा बाजार स्मार्ट रोड का काम सबसे अंत में किया जाएगा।

उधर, सड़कों पर आ रहे अतिक्रमण को चिह्नित करने के लिए जल्द ही मार्किंग की जाएगी। जिसको एक साथ हटाया जाएगा। फिलहाल स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने राजघाट तिराहे से सिविल लाइन के बीच बनने वाली 4.1 किलोमीटर की सड़क को 15 नवंबर तक पूरा करने के लिए कहा है। शहर की सड़कों को स्मार्ट बनाने के लिए अभी केवल दो ही सड़कों पर काम शुरू हुआ है।

इनमें से एक सिविल लाइन की सड़क का काम अंतिम पड़ाव में हैं। जबकि तीन मढ़िया से सिविल लाइन सड़क पर इलेक्ट्रिकल डक्ट और ड्रेन सिस्टम का काम किया जा रहा है। इन दोनों सड़कों पर अतिक्रमण नहीं है। इसी के चलते अधिकारियों का कहना है कि सबसे पहले इनका काम पूरा करें।

एसआर 1: तिली से दीनदयाल चौराहा होते हुए परकोटा - 3.5 किमोमीटर

अभी यह स्थिति : यह सड़क शहर की सबसे व्यस्ततम सड़क हैं। इसका काम अभी शुरू नहीं हुआ है। यहां सीवरेज का काम हो चुका है। हैवी ट्रैफिक इस सड़क पर ज्यादा रहता है।
यह हैं चुनौतियां : सड़क काफी संकरी हैं, जिसकी वजह से कई बार यहां जाम की स्थिति बन जाती है। इसकी चौड़ाई तालाब की दूसरी ओर ही बढ़ाई जा सकती है।

एसआर 2: राजघाट तिराहा (तिली) से सिविल लाइन - 4.1 किलोमीटर

अभी यह है स्थिति : सड़क के अधिकांश हिस्से में काम चल रहा है। स्वीडिश मिशन की बाउंड्रीवॉल को हटाया जाना है। अभी यहां कालीचरण चौराहे से सिविल के बीच डक्ट का काम किया जा रहा है।
यह हैं चुनौतिया : ट्रैफिक ज्यादा होने और राजघाट लाइन की वजह से काम को गति नहीं मिल पा रही है। इसके साथ ही सीवरेज लाइन को बचाकर इस पर काम किया जाना है।

एसआर 3: पंडित दीनदयाल चौराहे से ज्योति भवन - 1.6 किलोमीटर

अभी यह है स्थिति : सड़क का काम अभी शुरू नहीं हुआ है। अन्य सड़कों के मुकाबले यह सड़क संकरी है। इसमें कुछ पेड भी आ रहे हैं, जिनकी शिफ्टिंग होने के बाद ही यहां काम शुरू हो पाएगा।
यह हैं चुनौतियां : तहसीली और सिविल लाइन का ट्रैफिक गोपालगंज एरिया से होकर गुजरता है। सड़क किनारे दुकानों और बिल्डिंग के सामने वाहन खड़े रहने से वह और संकरी हो जाती है।

एसआर 4: तीन मढ़िया से सिविल लाइन - 1.6 किमोमीटर

अभी यह है स्थिति : सड़क के हिस्से में अभी पीलीकोठी और खेल परिसर के सामने वाले एरिया में काम किया जा रहा है। सड़क में अतिक्रमण काफी कम है।
यह हैं चुनौतियां : सड़क पर हैवी ट्रैफिक रहता है। बस स्टैंड और सिविल लाइन समेत मकरोनिया जाने वाले वाहन इसी सड़क का उपयोग ज्यादा करते हैं।

एसआर 5: कटरा बाजार स्मार्ट रोड - 1.5 किलोमीटर

अभी यह है स्थिति : मस्जिद के चारों ओर सड़क का काम किया जाना है। मुख्य बाजार होने की वजह से सभी सड़कों पर काफी ट्रैफिक रहता है।
यह हैं चुनौतियां : यहां खरीददारी करने वाले वाहन सड़क पर ही पार्क किए जाते हैं। फुटपाथ पर हाथठेले, दुकानदार बैठे रहते हैं। ऐसे में यह रोड ओर भी संकरी हो जाती है।

तिली, बीएमसी होते हुए परकोटा तक का काम होगा
तिली से बीएमसी होते हुए परकोटा की सड़क सबसे अहम सड़क है। इसका उपयोग कॉलोनी के ट्रैफिक के साथ जिला अस्पताल, बीएमसी, अटल पार्क और संजय ड्राइव को कनेक्ट करने के लिए किया जाता है। इस पर ज्यादा ट्रैफिक रहता है। सड़क को चौड़ा किया जाना है। वहीं इसमें आ रहे अतिक्रमण को भी चिह्रित करते हुए हटाया जाएगा।
​​​​​चर्चा है कि यहां आ रहे निर्माणों के मालिकों को नोटिस भी जारी किए जा चुके हैं। स्मार्ट सिटी अधिकारियों ने इस सड़क का काम इसी महीने से शुरू करने के लिए कहा है। इसके साथ ही ज्योति भवन से झंडा चौक, गोपालगंज होते हुए दीनदयाल प्रतिमा को कनेक्ट करने वाली सड़क का काम भी शुरू किया जाएगा।

नोटिस जारी किए जा रहे हैं
सड़कों के निर्माण के लिए अतिक्रमणों की मार्किंग शुरू कर दी गई है। संबंधितों को नोटिस भी जारी किए जा रहे हैं। ताकि काम जल्द से जल्द शुरू हो सकें।
आरपी अहिरवार, निगमायुक्त

​​​​स्मार्ट रोड कॉरिडोर में तिली तिराहे से सिविल लाइन के बीच बनने वाली सड़क का काम अंतिम पड़ाव में है। इसके कुछ ही दिनों में पूरा कर लिया जाएगा।
- राहुल सिंह राजपूत, सीईओ, स्मार्ट सिटी

खबरें और भी हैं...