पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Entrance Gate Will Be Built In Haurati And Jhapan Of Nauradehi, Preparations To Provide Tourist Facilities

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:नौरादेही के हिनौती और झापन में बनेगा प्रवेश द्वार, टूरिस्ट काे सुविधाएं देने की तैयारी

सागरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नौरादेही अभ्यारण
  • ईकाे टूरिज्म बाेर्ड के सहयाेग से नाैरादेही आने वाले टूरिस्ट काे सुविधाएं देने की तैयारी

नौरादेही अभयारण्य में टूरिज्म गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए नए स्तर से प्लानिंग चल रही है। इसी के तहत ईको टूरिज्म बोर्ड के सहयोग से दो प्रवेश द्वार बनाए जा रहे हैं। इनमें एक द्वार हिनौती और दूसरा झापन में बनेगा। अभयारण्य के बीच से निकले सागर-जबलपुर रोड पर ये द्वार होंगे। यहां से टिकट और टूरिस्ट वाहन की भी व्यवस्था रहेगी। इसका प्रस्ताव तैयार है। विभाग से हरीझंडी मिलते ही काम शुरू हाे जाएगा।

अभी सिर्फ मुहली में मिलते हैं टिकट

नौरादेही की सैर पर आने वालों को अभी सिर्फ मुहली में ही टिकट मिलते हैं। अब दोनों प्रवेश द्वार टिकट विंडों पार्किंग की व्यवस्था और टूरिस्ट वाहन उपलब्ध कराया जा रहा है। नौरादेही एसडीओ सेवाराम मलिक ने बताया कि पर्यटकों के लिए जिप्सी उपलब्ध रहेगी। इसमें 6 सवारी एक साथ जा सकेंगी।

इसका किराया 1500 रुपए है। इसके अलावा प्रति व्यक्ति 250 रुपए किराया है। गाइड का चार्ज 200 रुपए है। रेस्ट हाउस में ठहरने के लिए नान एसी रूम का किराया 1000 रुपए और एसी रूम का किराया 1200 रुपए निर्धारित किया गया है। यह व्यवस्था जल्द शुरू होगी।

यहां अभी कम आते हैं टूरिस्ट

नौरादही में काेराेना के कारण सैर-सपाटे पर राेक लगी है। इसके पहले तक यहां आने वाले पर्यटकों की तादाद कम ही रही है। इसकी वजह सेंचुरी काे लेकर प्रचार-प्रसार और टूरिस्ट के लिए संसाधनाें की कमी मानी जा रही है। यहां बाघ-बाघिन का बढ़ता कुनबा और भविष्य में अफ्रीकन चीताें के आने से यह बुंदेलखंड का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल बनने की संभावना है।

पन्ना टाइगर रिजर्व की तरह यहां भी पर्यटक खिचे चले आएंगे। यहां ऐसी प्राकृतिक संरचनाएं हैं जो कि इसे नेशनल पार्क बनाने की दिशा में आगे बढ़ाती हैं। दमाेह की रानी दुर्गावती सेंचुरी काे इससे जाेड़ने का भी एक प्रस्ताव है।

बर्ड वॉचिंग के लिए आते हैं सैलानी

जैव विविधता के लिए विख्यात नौरादेही अभयारण्य में वन्य जीव ही नहीं दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों के लिए भी जाना जाता है। यहां सैलानी वर्ड वाॅचिंग के लिए भी आते हैं। फरवरी 2020 में हुए बर्ड वॉचिंग सर्व में गिद्ध की विलुप्त होती 5 प्रजातियां पाईं गईं हैं। वहीं 162 प्रजाति की चिड़ियां भी देखी गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें