पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ये कैसा अभियान:भाजपा नेता के भाई समेत पांच कॉलोनाइजर पर एफआईआर, जमीन हथियाने वालों पर केस नहीं

सागर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो
  • एसडीएम बोले- सरकारी जमीन कब्जा करने वालों पर धोखाधड़ी का केस दर्ज कराने भेजेंगे प्रतिवेदन

मकरोनिया के गंभीरिया स्थित चार अवैध कॉलोनियों पर कार्रवाई करते हुए सोमवार को नगर पालिका ने पांच कॉलोनाइजर पर मकरोनिया थाने में एफआईआर दर्ज कराई। इनमें जयराम रेसीडेंसी के कॉलोनाइजर जितेंद्र गुप्ता का नाम भी शामिल हैं। जितेंद्र मकरोनिया क्षेत्र के भाजपा नेता के भाई हैं। वहीं अन्य चार कॉलोनाइजरों में जगदीश विश्वकर्मा, किशोर सिंह, गौरव सिंह और कृष्ण कुमार के विरुद्ध एफआईआर दर्ज की गई।

20 फरवरी को टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए जयराम रेसीडेंसी, उदयपुर फेस-1 व फेस-2 और श्रीराम नगर पर कार्रवाई की थी। जिसमें श्रीराम नगर में कॉलोनाइजर द्वारा शासकीय भूमि पर किए गए कब्जे को भी हटवाया गया था। वहीं अन्य तीन कॉलोनियों पर नगर पालिका का विकास शुल्क और संपत्तिकर बकाया होने की बात सामने आई थी।

इधर, अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई नहीं

धर्मश्री पर नाले से कॉलोनाइजर का अतिक्रमण हटाने के बाद 6 लोगों के विरुद्ध धोखाधड़ी का केस दर्ज किया गया था। अफसरों का कहना था कि कॉलोनाइजर ने शासकीय भूमि को खुद का बताकर बेचा है। लेकिन जब मकरोनिया में शासकीय भूमि पर कब्जा करने वाले कॉलोनाइजर जगदीश विश्वकर्मा के विरुद्ध धोखाधड़ी का मामला दर्ज करने की बात सामने आई तो नगर पालिका के अफसरों ने हाथ खड़े कर दिए।

नगर पालिका एक्ट में धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराने का प्रावधान नहीं है। यह कार्रवाई राजस्व विभाग ही करा सकता है। वहीं कॉलोनाइजरों ने नगर पालिका की परमिशन के लिए भी आवेदन कर दिए हैं।

- ईशांक धाकड़, सीएमओ मकरोनिया

नपा के पास धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराने का प्रावधान नहीं है। शासकीय भूमि पर कब्जा करने वालों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज होगा। इसके लिए मैं अलग से प्रतिवेदन बनाकर मकरोनिया थाने में प्रस्तुत करूंगा।

- पवन बारिया, एसडीएम

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें