पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Fire In High Flow Oxygen Machine In Kovid ICU, Shifting Of 12 Critical Patients To Second Ward

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीएमसी की घटना:कोविड आईसीयू में हाई फ्लो ऑक्सीजन मशीन में आग, 12 गंभीर मरीजों की दूसरे वार्ड में शिफ्टिंग

सागर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कर्मचारियों की सूझबूझ के चलते 5 मिनट के भीतर आग पर काबू पाया

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के कोविड आईसीयू वार्ड में मंगलवार दोपहर करीब 2.30 बजे हाई फ्लो नेजल अॉक्सीजन मशीन में आग लग गई। मशीन चालू थी और इससे एक मरीजों को अॉक्सीजन की सप्लाई हो रही थी। लेकिन आग लगते ही वार्ड में मौजूद कर्मचारी तुरंत हरकत में आए और फायर इंस्टिंग्यूशर का इस्तेमाल कर पहले आग बुझाई और फिर वार्ड में भर्ती 12 मरीजों को दूसरे आईसीयू वार्ड शिफ्ट किया। गनीमत रही कि आग पर समय रहते काबू पा लिया गया, वरना मरीजों की जान खतरे में पड़ सकती थी।
एसी का इस्तेमाल नहीं होने से उपकरणों में आ रही हीट की समस्या

जानकारी के अनुसार कोविड मरीजों के चलते प्रबंधन ने आईसीयू में एसी की सप्लाई बंद रखी है। जिसके कारण यहां रखे उपकरण लगातार इस्तेमाल के चलते गर्म हो रहे हैं। उपकरण गर्म होने की स्थिति में ही मंगलवार को शॉर्ट सर्किट की स्थिति बनी। हालांकि प्रबंधन का कहना है कि अब वे एक मरीज के लिए दो मशीनों का इस्तेमाल करेंगे।

गुणवत्ता पर सवाल...
एक माह पहले ही भोपाल से आईं थीं 5 मशीनें, 1 एक खराब निकली और दूसरे में शॉर्ट सर्किट
जानकारी के अनुसार आईसीयू वार्ड में कोविड मरीजों को अधिक मात्रा में अॉक्सीजन की जरूरत होती है। लेकिन बीएमसी में लगे सेंट्रल अॉक्सीजन से एक घंटे में सिर्फ 15 लीटर अॉक्सीजन ही सप्लाई हो सकती है। ऐसे में 19 जून को 5 हाई फ्लो नेजल अॉक्सीजन मशीनें भोपाल से भेजी गईं थीं। लेकिन इन मशीनों की गुणवत्ता इतनी खराब है कि एक मशीन डिलीवरी के समय ही बंद मिलीं, वहीं दूसरे मशीन एक माह भी नहीं चल सकी। अब वार्ड में 3 मशीनें बचीं हैं।

रविशंकर वार्ड निवासी 91 वर्षीय वृद्ध समेत 11 नए पॉजिटिव मिले, 5 की रिपोर्ट इंदौर की लैब से मिली

40 वर्षीय व्यक्ति की भी मौत, रिपोर्ट निगेटिव
जिले में मंगलवार को 11 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है। इनमें 5 पॉजिटिव बीएमसी की वायरोलॉजी लैब से और 5 इंदौर की प्राइवेट लैब में जांच के दौरान मिले हैं। वहीं एक पॉजिटिव मरीज भोपाल के चिरायु अस्पताल में भर्ती है। 11 नए पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद सागर में संक्रमितों का आंकड़ा 469 पर पहुंच गया है। वहीं बीएमसी के सारी वार्ड में राहतगढ़ निवासी 40 वर्षीय व्यक्ति की इलाज के दौरान मौत हो गई। मृतक को सांस लेने में तकलीफ थी, जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए बीएमसी के सारी वार्ड में भर्ती कराया गया था। मंगलवार सुबह इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। मरीज की जांच के लिए सैंपल लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें