पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बुंदेलखंड की होली:होलिका की राख भगवान को चढ़ाई, मृदंग की थाप पर झूमते हुए खेली होली

सागरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
होली पर्व पर फाग गाकर मृदंग की थाप पर झूमते लोग। - Dainik Bhaskar
होली पर्व पर फाग गाकर मृदंग की थाप पर झूमते लोग।
  • होली पर्व पर कोरोना संक्रमण का असर, धुलेंडी पर पसरा रहा सन्नाटा, चौराहों पर तैनात रही पुलिस

होलिका दहन के साथ ही पांच दिवसीय रंगोत्सव की शुरुआत हो गई है। रविवार रात होलिका दहन करने के बाद सोमवार को धुलेंडी के दिन लोगों ने परिवार के साथ होली खेली। रंग-गुलाल लगाकर एक-दूसरे को रंगों के पर्व होली की बधाई दी। ग्रामीण क्षेत्रों में बुंदेली परंपरा के साथ होली मनाई गई। यहां धुलेंडी के दिन सुबह से ग्राम के चौराहे पर लोग जमा हुए। जहां से सामूहिक रूप से फाग गाते हुए होलिका दहन स्थल पर पहुंचे।

होलिका की राख उठाई और भगवान को चढ़ाई गई। इसके बाद लोगों ने एक-दूसरे को होलिका की राख लगाकर होली खेली। साथ ही मृदंग की थाप पर जमकर झूमे। फाग गाते हुए ग्रामीण पूरे गांव में निकले। हालांकि इस दौरान लोगों ने रंग की होली नहीं खेली।

घरों में खेली होली, सड़कों पर रहा सन्नाटा

कोरोना संक्रमण के चलते प्रशासन ने लोगों से घरों में रहकर होली खेलने की अपील की थी। इसके चलते धुलेंडी के दिन लोग सड़कों पर नहीं निकले और घरों में रहकर होली का पर्व मनाया। सुबह से ही शहर के मुख्य चौराहों पर पुलिस बल तैनात रहा। सड़कों पर बैरिकेड्स लगाए गए ताकि हुड़दंग करने वालों को रोका जा सके। हालांकि संक्रमण के चलते लोग घरों से नहीं निकले। वहीं युवाओं ने फॉर्म हाउस व खेतों में दोस्तों के साथ पहुंचकर होली पर्व पर मस्ती की।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

और पढ़ें