पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • If Students Of Class 10 Fail In One Of The Main Three Subjects, Then They Will Be Considered To Pass.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीबीएसई:10वीं के विद्यार्थी मुख्य तीन विषयों में से एक में फेल हुए तो माना जाएगा पास

सागर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के कक्षा 10वीं के परीक्षार्थियों को इस बार रिजल्ट में स्किल विषय का फायदा होगा। ये विद्यार्थी अपने मुख्य तीन विषय गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में से किसी एक में फेल होते हैं तो उन्हें छठे विषय ( स्किल विषय) से रिप्लेस कर दिया जाएगा। यानी उन्हें पास कर दिया जाएगा। बोर्ड की इस सुविधा से शिक्षा सत्र 2019-2020 के कक्षा 10वीं के रिजल्ट पर भी असर होगा। इस बार रिजल्ट में फेल परीक्षार्थियों की संख्या कम होगी। 
इसका फायदा केवल उन्हीं छात्रों को होगा, जिन्होंने छठे विषय के तौर पर स्किल विषय लिया होगा। अभी बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं में लगभग 100 से अधिक स्किल विषय चलाए जा रहे हैं। गौरतलब है कि अब तक मुख्य विषय में फेल परीक्षार्थी को पास करने के लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा देनी होती थी। अब अगर एक विषय में फेल हैं तो उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा नहीं देनी होगी। बल्कि वे स्किल विषय लेकर पास कर जाएंगे। बोर्ड ने 10वीं में छठे विषय के तौर पर स्किल विषय रखने की सुविधा 2019 में शुरू की थी। 2019 में नौवीं के छात्रों को भी यह सुविधा दी गई। 
स्किल विषय लेकर कॅरिअर बना सकते हैं छात्र : स्किल विषय के प्रति विद्यार्थियों में रुझान बढ़ इसके लिए ही बोर्ड ने यह शुरूआत की है। इससे छात्र अपनी रुचि भी जान पाएंगे। विद्यार्थी अपनी रुचि के अनुसार लिए गए स्किल विषय को आगे कॅरिअर के तौर पर भी बढ़ा सकते हैं। क्योंकि अब बोर्ड ने 11वीं और 12वीं में भी स्किल विषय को जोड़ दिया है। इंजीनियरिंग, मेडिकल के क्षेत्र में विद्यार्थियों के सामने सैकड़ों कॅरिअर का विकल्प स्किल विषय को पढ़ने से होगा।
2022 से 12वीं के परीक्षार्थियों को मिलेगा फायदा 
 कक्षा 12वीं के परीक्षार्थी को भी इसका फायदा अब अगले साल से मिलेगा। सीबीएसई के अफसरों के अनुसार 2022 में कक्षा 12वीं की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थी को स्किल विषय से मुख्य विषय को रिप्लेस करने का मौका मिलेगा। सीबीएसई से 2020-21 सत्र के 11वीं के छात्रों को स्किल विषय रखने का अवसर दिया है, जो छात्र स्किल विषय रखेंगे उन्हें बोर्ड परीक्षा में किसी एक विषय में फेल होने पर स्किल विषय से रिप्लेस करने का मौका मिलेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser