• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • In 9 Bodies Including Corporation, 38 Councilors Of BJP Increased Compared To Last Time, Congress Decreased By 24

निकाय चुनाव:निगम सहित 9 निकाय में पिछली बार की तुलना में भाजपा के 38 पार्षद बढ़े, कांग्रेस के 24 घटे

सागर2 महीने पहलेलेखक: संदीप तिवारी
  • कॉपी लिंक
पिछली बार भाजपा के 91 पार्षद जीते थे। उनकी संख्या इस बार बढ़कर 129 हो गई है। कांग्रेस को बड़ा घाटा हुआ है। वह 59 से सिमटकर 35 पर आ गई है। - Dainik Bhaskar
पिछली बार भाजपा के 91 पार्षद जीते थे। उनकी संख्या इस बार बढ़कर 129 हो गई है। कांग्रेस को बड़ा घाटा हुआ है। वह 59 से सिमटकर 35 पर आ गई है।

नगर निगम सहित जिले के 14 नगरीय निकाय में चुनाव हो चुके हैं। महापौर छोड़कर नगर पालिका और नगर परिषद के अध्यक्ष का चुनाव इस बार जनता की जगह पार्षदों से हुआ। इसमें सभी जगह भाजपा के ही अध्यक्ष और उपाध्यक्ष बने। पिछली बार कांग्रेस के रहली नगर पालिका में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष दोनों थे। वहीं देवरी नगर पालिका में निर्दलीय ने अध्यक्ष का चुनाव जीता था, जो बाद में भाजपा में आ गए थे। इसी तरह देवरी नपा में उपाध्यक्ष कांग्रेस का बना था, जबकि शाहगढ़ में निर्दलीय ने उपाध्यक्ष का चुनाव जीता था।

14 नगरीय निकाय में से 5 ऐसे हैं जो नए गठित हुए हैं और वहां पहली बार चुनाव हुए। वहीं 9 नगरीय निकाय ऐसे हैं, जहां पिछली बार भी चुनाव हुआ था। पिछली बार भाजपा के 91 पार्षद जीते थे। उनकी संख्या इस बार बढ़कर 129 हो गई है। कांग्रेस को बड़ा घाटा हुआ है। वह 59 से सिमटकर 35 पर आ गई है। इसी प्रकार निर्दलीय भी 29 से घटकर 16 पर आ गए। पिछली बार बसपा ने 2 सीटें जीती थीं, इस बार वह शून्य पर रही। बीना में आम आदमी पार्टी एक पार्षद पद जीतने में सफल रही। इस प्रकार उसका जिले में खाता खुल गया।

नई बनी पांच नगर परिषद में कांग्रेस का खाता नहीं खुला
Áबरौदियाकलां नगर परिषद में सभी 15 भाजपा के पार्षद हैं। Áमालथौन नगर परिषद में सभी 15 भाजपा के पार्षद हैं। Áबांदरी नगर परिषद में सभी 15 भाजपा के पार्षद हैं। Áसुरखी नगर परिषद में 11 भाजपा, 4 निर्दलीय जीते। ये सभी भी भाजपा में आ गए। Áबिलहरा नगर परिषद में 9 भाजपा, 6 निर्दलीय जीते। ये सभी भाजपा में आ गए।

गढ़ाकोटा और खुरई नगर पालिका में कांग्रेस पिछली बार शून्य थी, 40 भाजपा, 5 निर्दलीय जीते थे
सीमा विस्तार और वार्ड परिसीमन के चलते अभी गढ़ाकोटा और खुरई नगर पालिका के चुनाव नहीं हुए हैं। खुरई नगर पालिका के वार्ड 27 से बढ़कर 32 और गढ़ाकोटा नगर पालिका के 18 से बढ़कर 23 हो गए हैं। यहां जल्द चुनाव होगा। पिछले चुनाव में गढ़ाकाेटा नगर पालिका के सभी 18 वार्ड भाजपा जीती थी। कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था। वहीं खुरई में पिछली बार भाजपा के 22 और 5 निर्दलीय पार्षद जीते थे। पार्टी द्वारा मेंडेट नहीं दिए जाने के कारण कांग्रेस के प्रत्याशी भी निर्दलीय लड़े थे। उन्हीं में से 5 जीते थे।

खबरें और भी हैं...