पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

6 बाल विवाह रोके:आमेठ गांव में 12 साल की लड़की की 38 साल के अधेड़ से करा रहे थे शादी

सागर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सागर। साईं खेड़ा पहुंच कर समझाइश देती टीम। - Dainik Bhaskar
सागर। साईं खेड़ा पहुंच कर समझाइश देती टीम।
  • विशेष किशोर इकाई ने दो दिन में 6 बाल विवाह रोके, अब तक 23 बाल विवाह रुकवा चुकी टीम

जिले में बाल विवाह तेजी से बढ़ रहे हैं। विशेष किशोर इकाई ने दो दिन में फिर 6 बाल विवाह रोके हैं। टीम पिछले पांच दिन में अब तक 23 बाल विवाह रुकवा चुकी है। शहर से सटे आमेठ गांव में मां-बाप 12 साल 4 माह की लड़की की शादी 38 साल के अधेड़ से करा रहे थे। टीम को जैसे ही जानकारी लगी तो मौके पर पहुंच कर ढाना से आ रही बारात वापस लौटा दी। विशेष किशोर इकाई की ज्योति तिवारी ने बताया कि जब मां-बाप से इतनी कम उम्र में लड़की की शादी कराने का कारण पूछा तो उन्होंने बताया कि वे दूसरे राज्यों में मजदूरी के लिए जाते हैं। घर पर बेटी की देख-रेख के लिए कोई नहीं है। इससे उसकी शादी करा रहे थे।

टीम ने समझाइश देकर शादी को रोक दिया। टीम प्रभारी ज्योति तिवारी ने बताया कि इसके अलावा मोतीनगर थाना के सूबेदार वार्ड में एक, तिली गांव में एक, खड़ेरा-भान गांव में दो और सीहोरा में एक बाल विवाह रुकवाया है। सीहोरा में नाबालिग लड़के की बालिग लड़की से शादी करा रहे थे। जिसे टीम ने रुकवा दिया। दूल्हे की उम्र 17 साल और दुल्हन की उम्र 22 साल थी। तीन मामलों में लड़की नाबालिग मिली। दुल्हनों की उम्र 16 से 17 साल थी। परिवार वालों को समझाइश देकर शादी को रोक दिया गया।

गरीबी के कारण मां-बाप तोड़ रहे थे शादी, बेटी ने डायल-100 को कर दिया फोन: साईंखेड़ा में मां-बाप गरीबी के चलते अपने बेटी की शादी नहीं करा पा रहे थे। वे पहले से तय शादी को तोड़ने वाले थे क्योंकि उनके पास बेटी की शादी का इंतजाम करने पैसे नहीं थे, जबकि बेटी शादी की जिद पर अड़ी थी। तो उसने डायल-100 पर फोन कर पुलिस को शादी टूटने की सूचना दे दी। इसके बाद विशेष किशोर इकाई मौके पर पहुंची तो लड़की ने बताया कि वह बालिग है और उसकी शादी तय हो चुकी है,

लेकिन पैसों का इंतजाम न होने के कारण मां-बाप अब शादी को तोड़ रहे हैं। टीम ने मां-बाप व ग्रामीणों को समझाया। तो गांव वाले व सरपंच मदद को आगे आए और मां-बाप भी शादी के लिए तैयार हो गए। विशेष किशोर इकाई टीम के सदस्य सतीश तिवारी, वर्षा ठाकुर, सोनम रजक, योगेश राठौर और हेमराज पटेल ने भी शादी में आर्थिक रूप से मदद करने का वादा किया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें