पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Jamati Of Assam, Nepal, Aligarh Delhi And Bhopal, 47 Were Quarantined In Four Mosques Of Sagar District

सागर जिले की चार मस्जिदों में ठहरे थे असम, नेपाल, अलीगढ़ दिल्ली व भोपाल के जमाती, 47 को कराया क्वारेंटाइन

सागर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सागर में कटरा बाजार स्थित जामा मस्जिद।
  • सागर, देवरी की चारों जमातों के संबंध में मुस्लिम धर्मगुरुओं ने पुलिस को दी थी जानकारी, कहीं 17 तो कहीं 30 दिन से रुकीं हैं जमातें
  • कटरा स्थित मस्जिद में क्यामगाह में बिहार, बुलंदशहर व महाराष्ट्र के लोग मिले

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज के जमातियों को कोरोना पॉजीटिव पाए जाने और उनमें से कुछ की मौत के बाद देश भर की मस्जिदों में ठहरे जमातियों की जानकारी जुटाई जा रही है। इसी क्रम में सागर जिले की 4 मस्जिदों में रुके 47 जमातियों को संबंधित मस्जिदों में ही क्वारेंटाइन कराया गया है। इनमें असम, नेपाल, दिल्ली, अलीगढ़, और भोपाल के जमाती शामिल हैं। सबसे ज्यादा देवरी की मदीना मस्जिद में 15 जमाती मिले। जमातें 1 मार्च से 15 मार्च के बीच आईं थीं। मुस्लिम धर्मगुरुओं ने ही पुलिस को इन जमातों के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराई थी। इसके बाद उन्हें क्वारेंटाइन किया गया है। उनके बाहर निकलने पर पाबंदी है। मस्जिद कमेटी उनके रहने-खाने का इंतजाम करेगी। कटरा क्यामगाह मस्जिद में बाहरी 18 लोग ठहरे हुए हैं। सूचना पर गुरुवार को पुलिस और प्रशासन की टीम वहां पहुंची। यहां ठहरे लोगों में बिहार, दमोह, बुलंदशहर, सानौधा, अकोला महाराष्ट्र के अलावा सागर जिले के आसपास के लोग शामिल हैं। इनमें कुछ हिंदू भी हैं। ये सभी लॉक डाउन में फंसे लोग बताए जा रहे हैं। मेडिकल चेकअप के लिए एक टीम क्यामगाह पहुंची थी। इन सभी को क्वारेंटाइन कराया गया है।

बड़ी तकिया मस्जिद में 10 क्वारेंटाइन
शनिचरी स्थित बड़ी तकिया मस्जिद में प्रशासन की टीम ने पड़ताल करते हुए 10 जमातियों को मस्जिद में ही क्वारेंटाइन किया है। ये सभी जमाती 3 दिन पहले ही दिल्ली से सागर आए हैं। इनमें 5 महिलाएं और 5 पुरुष शामिल हैं। तहसीलदार नरेंद्र बाबू यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि जमातियों की सूचना मिलने के बाद मस्जिद में रेपिड रिस्पांस टीम द्वारा सभी की स्क्रिनिंग की गई है। जिसमें किसी भी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण नहीं मिले। वहीं यह भी सामने आया कि सभी की पहले भी जांच हो चुकी है। एहतियाद के तौर पर फिलहाल सभी 10 लोगों को मस्जिद में ही क्वारेंटाइन किया गया है। इस दौरान गोपालगंज टीआई एनपी दाहिमा, डॉ. विशाल जैन आदि मौजूद थे।

मछरयाई में दिल्ली के 13, कसाई मंडी मस्जिद में अलीगढ़ के 9 मिले
मोतीनगर पुलिस और प्रशासन की टीम ने मछरयाई कांच मंदिर के पास वाली मस्जिद में मिले दिल्ली के 13 और भोपाल रोड कसाई मंडी मस्जिद में ठहरे अलीगढ़ यूपी के 9 जमातियों को क्वारेंटाइन कराया है। मोतीनगर थाना प्रभारी सतीश सिंह ने बताया कि कसाई मंडी मस्जिद में 14 मार्च और मछरयाई मस्जिद में 1 मार्च से जमात रुकी थीं। इन सभी को बाहर आने जाने से रोका गया है। पुलिस इनकी निगरानी करेगी।

देवरी मदीना मस्जिद में 12 नेपाल व 2 भोपाल के जमाती मिले
देवरी के रंगरेज मोहल्ला की मदीना मस्जिद में रुकी जमात में 12 लोग नेपाल और 3 भोपाल के निवासी हैं। देवरी थाना प्रभारी रामेश्वरसिंह ठाकुर के अनुसार, वरिष्ठ अधिकारियों से अलर्ट मिलते ही बीती 15 मार्च को इन सभी का मेडिकल कराया जा चुका है। एक दिन पहले बुधवार को दोबारा चेक-अप कराया गया। फिलहाल ये सभी स्वस्थ हैं। सतर्कता के मद्देनजर इन सभी को मस्जिद में ही क्वारेंटाइन कर दिया गया है।

धर्मगुरु खुद आगे आकर दे रहे जानकारी-एसपी
एसपी अमित सांघी ने बताया कि निजामुद्दीन मरकज के मामले के बाद मस्जिदों में ठहरे जमातियों के संबंध में मुस्लिम धर्मगुरु खुद आगे आकर जानकारी दे रहे हैं। अभी तक जिन लोगों को क्वारेंटाइन कराया गया हैं, उन सभी में कोरोना संबंधी लक्षण नहीं हैं फिर भी हर स्तर पर अहितयात बरती जा रही है। इन सभी का समय-समय पर मेडिकल चेकअप कराया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें