पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Kaia Found Dead In Rahatgarh; Investigation Team Collected Samples From Poultry Farms, Sent To Bhopal

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:राहतगढ़ में काैआ मृत मिला; जांच टीम ने पाॅल्ट्री फार्मांं से सैंपल लिए, भोपाल भेजे

सागर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बुधवार शाम काे हुई थी काैआ की माैत - Dainik Bhaskar
बुधवार शाम काे हुई थी काैआ की माैत
  • जिला स्तर पर कंट्राेल रूम स्थापित, पाॅल्ट्री फार्म संचालकाें की बैठक बुलाएगा पशु चिकित्सा विभाग

प्रदेश में बर्ड फ्लू की दस्तक के बीच जिले के राहतगढ़ में गुरुवार काे एक मृत काैआ मिलने से सनसनी फैल गई। पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने काैआ का सैंपल जांच के लिए भाेपाल भेजा है।

वहीं जिले के पाॅल्ट्री फार्माें से 6 नमूने लिए गए हैं। शुक्रवार काे नमूने जांच के लिए भेजे जाएंगे। पशु चिकित्सा विभाग बीमारी के संबंध में जागरुकता के लिए जल्द ही पाॅल्ट्री फार्म संचालकाें की बैठक बुलाएगा। जिला स्तर पर कंट्राेल स्थापित कर दिया गया है। समितियाें काे गठन कर किसी भी पक्षी, मुर्गा-मुर्गी की माैत हाेने पर तत्काल सूचना देने और सेंपल कलेक्ट करने के निर्देश दिए गए हैं।

बुधवार शाम काे हुई थी काैआ की माैत
जानकारी के अनुसार राहतगढ़ के वार्ड नंबर 15 में चरन ड्राइवर के घर के पीछे काैआ की माैत बुधवार शाम करीब 6 बजे हुई थी। गुरुवार सुबह काैआ मृत मिला। राहतगढ़ के सहायक पशु चिकित्सा अधिकारी महेंद्र पाल साेलंकी ने इसकी सूचना पशु चिकित्सा विभाग के सागर ऑफिस में दी। इसके बाद सागर से एक टीम राहतगढ़ पहुंची। काैआ का सैंपल कलेक्ट किया गया हैं। कहीं और से किसी पक्षी की माैत की खबर नहीं है।

जिले में 37 पाॅल्ट्री फार्म, सिराेंजा से लिए सैंपल
जिले में करीब 37 पाॅल्ट्री फार्म हैं। पशु चिकित्सा विभाग के उपसंचालक डाॅ. आरपी यादव ने बताया कि टीमाें काे सभी पाॅल्ट्री फार्म से मुर्गा-मुर्गियाें के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजने काे निर्देश दिए गए हैं। शुक्रवार काे 6 सैंपल लिए गए। इनमें सागर का सबसे बड़ा सिराेंजा पाॅल्ट्री फार्म व कुछ अन्य शामिल हैं। टीमाें काे हर दिन सैंपल लेने के निर्देश दिए गए हैं। पाॅल्ट्री फार्म संचालकाें काे गाइडलाइन जारी की गई है। जिन शहराें में बर्ड फ्लू के केस सामने आए है। वहां से मुर्गे-मुर्गियाें काे लाने पर राेक लगाई गई है। बर्ड फ्लू की राेकथाम के लिए समितियाें का गठन किया गया है।

नाैरादेही में आए प्रवासी पक्षियाें की माॅनीटरिंग
नाैरादेही अभयारण्य में इन दिनाें प्रवासी पक्षियाें का बसेरा है। वन विभाग की टीम जलाशयाें के आसपास मृत पक्षियाें की जानकारी जुटा रही है। अभी तक ऐसा काेई केस सामने नहीं आया।

समिति में इनके नाम
जिला स्तरीय समिति में डाॅ. एचडी अहिरवार उपसंचालक पशु राेग अन्वेषण प्रयाेगशाला सागर, डाॅ. एसके अग्रवाल वरिष्ठ पशु चिकित्सक, डाॅ. सुनीता वाविस्ताले वरिष्ठ पशु चिकित्सक, वीरेंद्र जैन सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी, आरके रावत पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी आदि शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें