पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का डाउनफाल:270 की जगह अब 150 बिस्तरों का किया कोविड अस्पताल, सिर्फ 11 मरीज ही भर्ती

सागर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो
  • कोरोना के गंभीर मरीजों की संख्या कम होने के बाद बीएमसी ने घटाए कोविड वार्ड

कोरोना के मरीजों की संख्या कम होने और 70 फीसदी मरीजों को होम आइसोलेट करने से बीएमसी में भर्ती मरीजों की संख्या में लगातार कमी हो रही है। पिछले एक माह में आईसीयू को छोड़कर शेष सभी वार्ड 60 फीसदी तक खाली रहे। जिसके बाद अब प्रबंधन ने कोविड अस्पताल के वार्डों की संख्या कम करने का निर्णय लिया है।

पहले जहां कोविड अस्पताल 270 बिस्तर का था अब 150 बिस्तर इसके लिए आरक्षित रहेंगे। शेष 120 बिस्तर वाले वार्डों को सामान्य मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। जानकारी के अनुसार कोविड आईसीयू जिस 15 नंबर वार्ड में चल रहा था, उसे अब खाली कर दिया है। यह आईसीयू मेडिसिन विभाग को वापस सौंपा जाएगा। ताकि हृदय रोग और श्वांस आदि के मरीजों को इलाज की सुविधा मिल सके।

अब केवल 14 नंबर वार्ड में ही कोविड आईसीयू की सुविधा होगी। इसके लिए अलावा कोरोना के गंभीर मरीजों को 13 नंबर वार्ड भी आरक्षित रखा गया है। जो कि मरीजों की संख्या कम होने के कारण फिलहाल बंद है। ये दोनों वार्ड हड्डी रोग विभाग के हैं। इसलिए हड्डी रोग विभाग को इनके स्थान पर 27, 28, 22 नंबर वार्ड दिए गए हैं। इनमें 27 नंबर वार्ड जनरल मेडिसिन का आईसीयू था, जिसे अब हड्डी रोग विभाग के सुपुर्द किया जाएगा।

कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या
वार्ड भर्ती मरीज
आईसीयू (14 नंबर वार्ड) 08
आईसीयू (13 नंबर वार्ड) 00
एचडीयू (8 नंबर वार्ड) 03
सारी (7 नंबर वार्ड) 00

सामान्य लक्षण वाले मरीजों के तीन वार्ड घटाए
कोरोना के सामान्य लक्षण वाले मरीजों के लिए पहले 1,2,8 और 9 नंबर वार्ड आरक्षित थे। इन्हें एचडीयू वार्ड बनाया गया था। लेकिन मरीजों की संख्या कम होने के बाद 1 और 2 नंबर मेडिसिन विभाग को और 9 नंबर वार्ड सर्जरी विभाग को सामान्य मरीजों के इलाज के लिए दिया गया है। अब केवल 8 नंबर वार्ड में ही कोरोना के मरीज भर्ती किए जा रहे हैं।

कोरोना के गंभीर मरीजों की संख्या में भी आई कमी
कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या कम होने के साथ-साथ गंभीर संक्रमित मरीजों की संख्या में भी कमी आई है। पहले जहां कोविड आईसीयू में मरीजों को भर्ती करने की जगह नहीं होती थी, वहां अब 60 बिस्तरों पर केवल 8 मरीज ही भर्ती हैं। यही कारण है कि कोविड आईसीयू-1 यानी 15 नंबर वार्ड को कोविड से हटाकर मेडिसिन विभाग को सौंपा है।

सामान्य लक्षण के कोरोना केयर सेंटर भी बंद हुए
वहीं सामान्य लक्षण वाले मरीजों के इलाज के लिए शहर में खोले गए कोरोना केयर सेंटरों को भी शासन के निर्देश मिलने के बाद बंद कर दिया गया है। इनमें बीड़ी अस्पताल, एसवीएन और ज्ञानोदय कॉलेज में कोरोना केयर सेंटर खोले गए थे।

90 % पलंग खाली
पिछले एक माह की रिपोर्ट देखने के बाद शासन की ओर से वार्डों की संख्या कम कर इन्हें सामान्य मरीजों के लिए इस्तेमाल करने के निर्देश मिले थे। जिसके बाद हमने करीब 120 बिस्तर कम किए हैं। इसके बावजूद भी 90 फीसदी पलंग अब भी खाली पड़े हैं।
- डॉ. आरएस वर्मा, डीन बीएमसी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें