• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Land And Vehicles Worth 57 Crores Sold, 70% Of Rural Buyers Are Investing Now With The Savings Of The Kovid Period

बाजार में गांवों से बूम:57 करोड़ की जमीन और वाहन बिके, 70% खरीददार ग्रामीण, कोविडकाल की बचत से अब कर रहे निवेश

सागर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इलेक्ट्रॉनिक बाजार भी गुलजार है। - Dainik Bhaskar
इलेक्ट्रॉनिक बाजार भी गुलजार है।
  • 7 दिन में 591 रजिस्ट्री हुईं और 1800 वाहन बिके, इनमें सबसे ज्यादा 1500 बाइक
  • व्यवसायी बोले : ग्रामीण इस साल कर रहे जमकर खरीदारी त्योहारी सीजन में आगे भी अच्छी ग्राहकी की उम्मीद

नवरात्र में शहर के बाजार में बूम देखने को मिला। 7 अक्टूबर से शुरू हुए नवरात्र के शुरुआती 7 दिनों में ही जिले भर में 1800 से अधिक वाहन बिक गए। इनमें सर्वाधिक 1550 बाइक, 150 ट्रैक्टर और 100 चारपहिया वाहन शामिल हैं। इनके अलावा जिले भर में कुल 591 रजिस्ट्री हुईं। रजिस्ट्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक 3 करोड़ से अधिक की राजस्व की प्राप्ति हुई है।

इस हिसाब से देखा जाए तो करीब 30 करोड़ का निवेश जमीन और रियल एस्टेट से जुड़े कारोबार में हुआ है। जबकि वाहनों में करीब 27 करोड़ रुपए के वाहन खरीदे गए हैं। इस बार हुई खरीदारी और निवेश में खास बात यह है कि करीब 70 फीसदी जो निवेश हुआ है वह ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने किया है। चाहे बाइक खरीदी हो, कार खरीदी हो या जमीन का सौदा हो। इनमें 10 में से 7 खरीददार ग्रामीण क्षेत्र के हैं। इसकी बड़ी वजह है कि कोरोनकाल के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में वैवाहिक कार्यक्रम संक्षिप्त रूप से निपटे अन्य प्रकार के कार्यक्रमों में भी ग्रामीणों पैसा कम खर्च हुआ।

कोविडकाल के दौरान ग्रामीणों ने जो बचत की थी उसका निवेश वे अब कर रहे हैं। इसके साथ ही सोयाबीन और उड़द के दाम भी आम सालों की तुलना में अच्छे मिल रहे हैं, जिससे उन्हें आगे भी अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत रहने की उम्मीद है। अब दशहरा, करवाचौथ, धनतेरस, दीपावली और उसके बाद शुरु होने वाले वैवाहिक सीजन में अच्छे कारोबार की उम्मीद शहर के व्यापारी लगा रहे हैं।

इन क्षेत्रों में भी जमकर चल रही खरीदारी

कपड़ा - 2 साल बाद स्कूल खुलने से ड्रेस भी खूब बिकीं

थोक वस्त्र विक्रेता संघ के अध्यक्ष दिनेश बिलहरा ने बताया नवरात्रि में जमकर कारोबार हुआ। दो साल बाद स्कूल खुल जाने से इस बार बच्चों की ड्रेस की बिक्री हो रही है। करवाचौथ नजदीक है, इसके कारण महिलाओं की साड़ियों की बिक्री भी ज्यादा है। आगामी दिनों में और भी अच्छी बिक्री की उम्मीद हमें है।

सराफा - मांगलिक कार्य शुरू होने से हो रही अच्छी ग्राहकी

नवरात्र में विवाह की रस्में सगाई, लग्न- फलदान आदि हो रहे हैं। इस कारण सराफा व्यवसाय में अच्छी बिक्री हो रही है। लोगों ने अभी से धनतेरस, दीपावली, वैवाहिक सीजन के लिए भी एडवांस बुकिंग शुरु कर दी है। सराफा व्यापारी अमित ददरया के मुताबिक नवरात्रि में करीब 4.50 करोड़ रुपए का कारोबार हुआ।

ऑटोमोबाइल सेक्टर को ग्रामीणों से आगे भी बेहतर निवेश की उम्मीद

कार शोरूम संचालक कपिल मलैया का कहना है नवरात्र में 100 से अधिक कार बिकीं। इनमें से 70 ग्रामीणों ने खरीदीं। इसकी वजह है कि इस बार वे आर्थिक रूप से सक्षम हैं। बाइक शोरूम के मैनेजर कपिल श्रीवास्तव कहना है कि जो 1550 बाइक बिकीं, उनमें से 1100 से अधिक की खरीदी ग्रामीणों ने की है। ट्रैक्टर शोरूम संचालक वीरेंद्र पटेल का कहना है 150 से अधिक ट्रैक्टर नवरात्र में बिके, यह आम सालों की तुलना में 10% तक अधिक है। दशहरा से दीपावली के बीच कई ऑफर भी आएंगे इससे आगे भी हमें अच्छी खरीदारी की उम्मीद है।

किराना व्यापार - ड्राईफ्रूट और तेल की बिक्री सबसे ज्यादा

शहर के किराना व्यापार में त्योहारी सीजन के चलते डिमांड बढ़ गई है। आमतौर पर शहर में 9 से 10 करोड़ रुपए प्रतिदिन का कारोबार किराना में होता है। त्योहारी सीजन में यह 11 करोड़ रुपए प्रतिदिन तक पहुंच गया है। तेल, ड्राईफ्रूट्स की खरीदारी ज्यादा मात्रा में की जा रही है। थोक एवं फुटकर व्यापारी रज्जू नायक ने बताया नवरात्र में खासी ग्राहकी हो रही है।

इलेक्ट्रॉनिक - गारंटी-वारंटी बढ़ी, कंपनियां दे रहीं उपहार

इलेक्ट्रॉनिक बाजार भी गुलजार है। ग्राहकों को आकर्षित करने इस बार कंपनियों ने कई प्रोडक्ट की वारंटी 1 साल से बढ़ाकर 3 साल तक कर दी है। इससे भी व्यापार में अच्छा बूम आया है। ग्राहको को आकर्षित करने वॉशिंग मशीन की वारंटी 5 की जगह 11 साल तक कर कर दी है। साथ ही कई फाइनेंस कंपनियों ने भी अपनी ब्याज दरें कम की हैं।

खबरें और भी हैं...