पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Last Year, Only Screening Was Done, Now The Imperative Of Screening Has Increased, The Number Of Patients With No Symptoms Is More Than 35%

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना की रफ्तार:पिछले साल हो रही थी सिर्फ स्क्रीनिंग, अब जांच की अनिवार्यता ने बढ़ाया आंकड़ा, बगैर लक्षण वाले मरीजों की संख्या 35% से ज्यादा

सागरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक से दूसरे राज्य जाने से लेकर एयरपोर्ट और नौकरी आदि के लिए बढ़ी आरटीपीसीआर रिपोर्ट की अनिवार्यता

जिले में लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। पिछले 21 दिन में 300 से भी अधिक नए पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। प्रशासन द्वारा मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन पर एक बार फिर सख्ती की जा रही है। कोरोना के इन बढ़ते आंकड़ों का कारण जानने के लिए जब दैनिक भास्कर टीम ने एक्सपर्ट्स से बात कर पिछले वर्ष और इस वर्ष के मरीजों का विश्लेषण किया तो कई अंतर सामने आए।

जिसमें इस वर्ष बगैर लक्षण वाले मरीजों की संख्या ज्यादा होना, संक्रमण के नए स्ट्रेन में तेजी से फैलने की क्षमता और जांच की अनिवार्यता के कारण मरीजों का आंकड़ा बढ़ने जैसी बातें सामने आईं। एक्सपर्ट्स ने बताया कि कोरोना के लक्षणों में कोई खास बदलाव नहीं है, बल्कि बगैर लक्षण वाले मरीजों की संख्या बढ़ने से हाई रिस्क और कोमोर्वेडिटी वाले लोगों में खतरा और भी बढ़ गया है। इस माह मिले पॉजिटिव मरीजों में 50 फीसदी एसिम्टोमैटिक, 30 फीसदी ऐसे मरीज जिन्होंने बाहर जाने के लिए कराया था टेस्ट, निकले पॉजिटिव

सिर्फ बाहर जाने के लिए कराया था टेस्ट और निकले पॉजिटिव

हरिद्वार जाने के लिए कराया था टेस्ट

गोपालगंज निवासी 58 वर्षीय पुरुष ने हरिद्वार जाने के लिए अपना और पत्नी का आरटीपीसीआर टेस्ट कराया था। दोनों में कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे। केवल बाहर जाने की अनिवार्यता के चलते टेस्ट कराया और दो दिन बाद आई रिपोर्ट में दोनों पॉजिटिव निकले। जिसके बाद अब यह दंपति होम क्वारेंटाइन की गई है।

नौकरी ज्वाइन करने के लिए जाना था

कटरा वार्ड निवासी 29 वर्षीय युवक कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। लेकिन इनमें तो न कोरोना के लक्षण हैं और न ही कोई शारीरिक परेशानी। इन्होंने सिर्फ मुंबई में नई नौकरी ज्वाइन करने के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट कराया था और रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। ऐसे में अब उनके ए सिम्टोमैटिक होने से परिवार के अन्य सदस्यों को संक्रमण की चिंता बढ़ गई है।

रूटीन चेकअप के लिए दिल्ली जाना था

बड़ा बाजार निवासी 65 वर्षीय वृद्ध कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इन्हें दिल्ली के एक निजी अस्पताल में रूटीन चैकअप के लिए जाना था। जहां आरटीपीसीआर रिपोर्ट लाने के बाद ही प्रवेश की अनिवार्यता था। ऐसे में जब उन्होंने सागर में अपना टेस्ट कराया तो वे पॉजिटिव निकले। इसके बाद परिवार के दो और सदस्य भी संक्रमित पाए गए। जबकि किसी को भी कोरोना के लक्षण नहीं थे।

इधर बीएमसी के सारी वार्ड और आईसीयू में बढ़ी मरीजों की संख्या

कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या कम होने पर बीएमसी प्रबंधन ने कोविड अस्पताल को 270 बेड की जगह 150 बिस्तर का कर दिया था, लेकिन अब अचानक बढ़े मरीजों ने प्रबंधन की समस्या बढ़ा दी है। यहां 4 दिनों में 25 से अधिक कोरोना संदिग्ध मरीज भर्ती किए गए हैं। वहीं 30 बिस्तर के आईसीयू वार्ड में 25 मरीज भर्ती किए जा चुके हैं। स्थिति यह है कि सारी और आईसीयू वार्ड में अब मरीजों को भर्ती करने के लिए जगह नहीं बची है। इसके अलावा एचडीयू वार्ड में अब तक एक भी पॉजिटिव मरीज भर्ती नहीं किया गया। प्रशासन ने यहां भर्ती करने की जगह होम क्वारेंटाइन करने का रास्ता अपनाया है।

एक्सपर्ट व्यू; लाखों मजदूरों को स्क्रीनिंग से दिया था प्रवेश, अब रिपोर्ट की अनिवार्यता

मार्च के 21 दिन के भीतर 300 से अधिक पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें से केवल 25 पॉजिटिव मरीज ही बीएमसी के कोविड अस्पताल में भर्ती हैं। बाकी सभी को होम आईसोलेट किया गया है। अब तक मिले पॉजिटिव मरीजों में 35 फीसदी लोग बगैर लक्षण वाले हैं, जिन्हें यह भी नहीं पता कि वे संक्रमित कैसे हुए। आंकड़े बढ़ने का मुख्य कारण आरटीपीसीआर टेस्ट की अनिवार्यता होना है। पिछले साल तक जहां लाखों प्रवासी मजदूरों की केवल स्क्रीनिंग से काम चल रहा था, वहीं अब एक राज्य से दूसरे में जाने के लिए आरटीपीसीआर रिपोर्ट मांगी जा रही है। जिसके चलते समाज में छुपे एसिंप्टोमैटिक मरीज भी निकलकर सामने आने लगे हैं। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह संक्रमण हम सब के कितने करीब आ चुका है। ऐसे में हाईरिस्क और शुुगर व बीपी के मरीज के साथ सभी को सावधान और सुरक्षित रहने की जरूरत है।
- डॉ. तल्हा साद, विभागाध्यक्ष टीबी एंड चेस्ट, बीएमसी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें