पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समर्थन मूल्य खरीदी:30 हजार हेक्टेयर बढ़ा मसूर का रकबा, एमएसपी भी बढ़कर 5100 रुपए हुआ

सागरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गेहूं-चना का रकबा कम, गेहूं के रेट 1975 रुपए क्विंटल

इस बार समर्थन मूल्य पर होने वाली खरीदी में गेहूं, चना और मसूर तीनों ही फसल की रेट बढ़ाए गए हैं। गेहूं के रेट बढ़कर 1925 की जगह 1975 रुपए प्रति क्विंटल हो गए हैं। जबकि चना के रेट और मसूर के रेट 5100-5100 रुपए प्रति क्विंटल हो गए हैं।

चना के रेट पिछले साल 4875 रुपए और मसूर के 4800 रुपए प्रति क्विंटल थे। 15 मार्च से शुरू होने वाली समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए पंजीयन भी शुरू हो गए हैं। इस बार जिले में किसानों ने गेहूं और चने का रकबा घटा कर मसूर का रकबा 30 हजार हेक्टेयर बढ़ाया है। पिछले साल जहां 51 हजार हैक्टेयर में ही मसूर की बोवनी हुई थी, वो इस साल बढ़कर 80 हजार हेक्टेयर हो गई है। हालांकि चने के रकबा में 10 हजार हेक्टेयर की कमी आई है।

इस हिसाब से देखा जाए तो मसूर यदि समर्थन मूल्य पर ही किसान बेचते हैं तो 30 हजार ज्यादा हेक्टेयर में जो उन्होंने बोवनी की है, उस हिसाब से 210 करोड रुपए का अतिरिक्त लाभ उन्हें मिलेगा। हालांकि चने का जो रकबा घटा है उससे उन्हें करीब 70 करोड़ रुपए का घाटा भी होगा। इसी प्रकार गेहूं का रकबा घटने से भी करीब 77 करोड़ रुपए के गेहूं की कम उपज होगी। इसके बाद भी किसान 63 करोड़ रुपए के फायदे में ही रहेंगे।

कृषि विभाग के अनुमान और पटवारी
रिपोर्ट में दिखा रहा है बड़ा अंतरकृषि विभाग द्वारा इस वर्ष बोवनी के जो अनुमानित आंकड़े जारी किए गए थे, उनमें अब बड़ा बदलाव हुआ है। कृषि विभाग का दिसंबर तक यही अनुमान रहा कि इस बार गेहूं का रकबा घटकर 3.61 लाख हेक्टेयर से 2.79 लाख हेक्टेयर आ गया है। जबकि चना का रकबा 1.28 लाख हेक्टेयर से बढ़कर 1.60 लाख हेक्टेयर और मसूर का 60 हजार हेक्टेयर होने का अनुमान था। राजस्व विभाग की जब रिपोर्ट आई तो यह सारे अनुमान बदल गए। मतलब साफ है कृषि विभाग के निचले अमले ने बोवनी की रिपोर्ट ही सही नहीं भेजी।

210 करोड़ का फायदा होगा, चने में 76 करोड़ का घाटा भी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें