पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Meetings Are Being Held In 48 Wards To Bring From Red And Yellow Zone To Green Zone, Monitoring From Social Media Groups

कोरोना से जंग:रेड व यलो जोन से ग्रीन जोन में लाने के लिए 48 वार्डों में हो रही बैठकें, सोशल मीडिया ग्रुप से मॉनीटरिंग

सागर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के हर वार्ड में संकट प्रबंधन समिति गठित, हर समिति में हैं 8-8 सदस्य

कोरोना संक्रमण को कम करने शहर के 48 वार्डों में आपदा प्रबंधन समिति की बैठकें हो रही हैं। वार्ड को रेड और यलो जोन से ग्रीन जोन में लाने की जवाबदारी इन समिति को ही सौंपी गई है। उपायुक्त डॉ. प्रणय कमल खरे ने बताया कि दो वार्ड के टैक्स कलेक्टर बैठक के बाद कंपाइल रिपोर्ट सोशल मीडिया ग्रुप पर भेजते हैं।

इस तरह रोज शाम को 48 वार्ड की 24 रिपोर्ट हमारे पास आती हैं। संक्रमण को कम करने बैठक में जो सुझाव आते हैं। उन्हें रिपोर्ट के माध्यम से आयुक्त तक भेज देते हैं। जो सुझाव अच्छे होते हैं, उन्हें आयुक्त के आदेश के बाद लागू किया जाता है। प्रत्येक समिति में वार्ड के आठ लोग शामिल किए गए हैं। समिति की जिम्मेदारी वार्ड के टैक्स कलेक्टर व सफाई दरोगा को सौंपी गई है। सदस्यों को वार्ड में आने-जाने के लिए पहचान-पत्र भी जारी किए गए हैं।
संकट प्रबंधन समूह की छठवीं बैठक हनुमान मंदिर के पास हुई। पूर्व पार्षद सोमेश जड़िया ने बताया कि समिति के सदस्यों ने वार्ड में तीन बच्चों को चिंहित किया है। जिन ने इस कोरोना काल मेें अपने माता-पिता को खोया है।

इनका प्रस्ताव बाल कल्याण योजना के तहत भेजा जाएगा। बैठक के बाद टैक्स कलेक्टर लक्ष्मण प्रसाद पटेल, रामेश्वर नेमा, महेश इटोरिया व अन्य सदस्यों ने घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया। बैठक में चार सदस्य प्रदीप राजौरिया, नितिन पचौरी, गौरव घोषी और हरिशंकर कुल्हारा अनुपस्थित रहे।
भगत सिंह वार्ड : बैठक में नहीं आए सभी सदस्य
शनिवार को हुई संकट प्रबंधन समिति की बैठक में सभी सदस्य नहीं पहुंचे। टैक्स कलेक्टर अख्तर अली ने बताया कि समिति में 10 सदस्य हैं। इनमें से सात लोग आए थे। एल्डरमैन सतीश जैन, पूर्व पार्षद अतुल नेमा व नीलम अहिरवार आईं नहीं आई।

इस वजह से कुछ महत्वपूर्ण निर्णय नहीं लिया जा सका। समिति की अगली बैठक रविवार सुबह 11 बजे हुई। इसके बाद वार्ड में घूमकर लोगों को जागरूक किया गया। लोगों को बुखार आने पर जांच कराने की समझाइश दी और सर्वे व दवा वितरण में सहयोग किया।
शनीचरी वार्ड : मेडिसिन किट व काढ़ा बांटा
वार्ड की व्यायाम शाला परिसर में संकट प्रबंधन समिति की बैठक हुई। टैक्स कलेक्टर कमलेश दुबे ने बताया कि शनिवार की बैठक में लिए गए निर्णय के तहत रविवार को मेडिसिन किट व काढ़े का वितरण किया गया। वार्ड में कुछ स्थानों पर पाउडर का छिड़काव भी किया जाना है।

शनिवार को सैनिटाइजर का छिड़काव किया गया था। कमलेश दुबे ने बताया कि उनकी ड्यूटी बिना मास्क के चालान काटने में भी लगाई गई है। इसलिए वे शाम को बैठक में ही शामिल हो पाते हैं। दिन में सफाई दरोगा समिति के सदस्यों के साथ रहते हैं। वार्ड में एक ही एक्टिव केस है।

वार्ड संकट प्रबंधन समिति के कार्य

  • मेडिकल सर्वे टीम के साथ घर-घर जाकर लोगों को समझाना।
  • कंटेनमेंट एरिया बनाने में जो लोग दिक्कत करते हैं। उन्हें समझाइश देकर उनका सहयोग लेना।
  • वार्ड में लोगों को अनावश्यक घूमने से रोकना।
  • होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को मॉनीटरिंग करना, उल्लंघन मिलने पर पुलिस को सूचना देना।
खबरें और भी हैं...