सूरज हुआ लाल:सुबह के 5 घंटे में 13 डिग्री तक चढ़ा पारा, शाम तक तपिश होती रही महसूस

सागर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अगले कुछ दिनों में फिर से मौसम बदलने की संभावनाएं, बारिश और आंधी के आसार

शहर में अब पारा चढ़ना शुरू हो गया है। गुरुवार को तीखी धूप ने तापमान को एकाएक बढ़ा दिया। वहीं मौसम की घुली ठंडक और राहत विदा हो गई। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बढ़ते हुए तापमान में जल्द ही ब्रेक लगेगा। दरअसल, एक बार फिर बारिश की संभावनाएं बन रही है। इस दौरान तेज आंधी भी चलेगी। उधर, 24 घंटे में दिन का तापमान सामान्य से 4 डिग्री अधिक दर्ज किया गया है।

गुरुवार सुबह से ही निकली तीखी धूप ने तापमान में इजाफा कर दिया। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री रहा। न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री पर पहुंच गया है, जो सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा रिकॉर्ड में लिए गया। वहीं सुबह की आर्द्रता का प्रतिशत 22 और शाम की आर्द्रता 14 प्रतिशत दर्ज की गई है।

सुबह के 6 घंटे में ही 13 डिग्री चढ़ा तापमान
तापमान में एकाएक बढ़ने का कारण राजस्थान की ओर से चली गर्म हवाएं हैं। मौसम विभाग के मुताबिक सुबह 5.30 बजे से 11.30 बजे के पांच घंटों में ही तापमान में काफी इजाफा हो गया था। इन पांच घंटों में 13 डिग्री तापमान चढ़ गया। सुबह 5.30 पर तापमान 27.6 था, जो 11.30 बजे 40.6 डिग्री पर पहुंच गया था। इस महीने में यह दूसरी बार है, जब रात का पारा 26.0 पर पहुंचा हो। इसके पहले 20 अप्रैल का 26.2 डिग्री पारा दर्ज किया जा चुका है।

आगे क्या : मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 30 अप्रैल से 2 मई के बीच तापमान में फिर से उतार-चढ़ाव होगा। इस दौरान बारिश भी अपना असर दिखा सकती है। जिससे तापमान में फिर से कमी आएगी।

खबरें और भी हैं...