पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी पहल:सागर में शुरू हुई मोबाइल प्रयोगशाला, मौके पर ही होगी मिलावट की जांच

सागरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोगों को टेस्ट नमूनें दिखाकर मिलावट के लिए किया जाएगा जागरूक

जिले में दूध व इससे बने उत्पादों की जांच अब मौके पर ही हो सकेगी। इसके लिए बुधवार शाम कलेक्टर दीपक सिंह ने मोबाइल खाद्य प्रयोगशाला को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। फूड इंस्पेक्टर पंकज श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि मोबाइल फूड लैब सीधे दूध डेयरियों पर पहुंचकर दूध में मिलावट की प्राथमिक जांच कर सकती है। जिसमें अमानक दूध मिलने पर डेयरी संचालक के विरुद्ध मामला दर्ज कर नोटिस जारी किए जाएंगे।

इसके अलावा मोबाइल लैब से टेस्ट नमूनों को कॉलेज व स्कूल के विद्यार्थियों और आमजन को दिखाकर उन्हें मिलावट के प्रति जागरूक करने का काम भी किया जाएगा। वहीं मोबाइल लैब को हरी झंडी दिखाने के साथ कलेक्टर दीपक सिंह ने अफसरों से रोजाना सैंपल कलेक्शन करने और मिलावटखोरों के खिलाफ सख्त रवैया अपनाने की बात कही।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत कलेक्ट्रेट में 5 नवंबर को जिला स्तरीय स्टेयरिंग कमेटी की ईट राइट चैलेंज प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

जिसमें टास्क ए1 में लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन, टास्क ए-2 में व्यवसायी द्वारा निर्मित व विक्रय किए जा रहे उत्पाद में गुणात्मक सुधार के लिए मोबाइल लैब द्वारा जांच करने, टास्क ए-3 में इंफोर्समेंट और टास्क ए-4 में कॉलेज व स्कूलों में मिलावटी पदार्थों व अधिनियम की जानकारी देने के बारे में बताया जाएगा ईट राइट चैलेंज प्रतियोगिता के प्रसार-प्रचार में स्मार्ट सिटी का भी सहयोग मिल रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें