पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

21 जून तक आएगा मानसून:सागर में लगातार दूसरे साल समय पर पहुंचेगा मानसून

सागर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रात 12 बजे भीगा सागर, फोटो सिविल लाइन - Dainik Bhaskar
रात 12 बजे भीगा सागर, फोटो सिविल लाइन

महाराष्ट्र तक मानसून आने के बाद अब शहर में भी मानसून के सक्रिय होने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। वैसे सागर में मानसून 15 जून तक आता है, लेकिन इस बार 21 जून को आ सकता है। अगर ऐसा होता है तो लगातार दूसरी साल समय पर मानसूनी बारिश होना माना जाएगा।

हालांकि 11 जून को बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया बन रहा है। जिसके बाद मानसून की अधिकारिक तारीख की घोषणा मौसम विभाग द्वारा की जाएगी। दक्षिणी-पश्चिमी मानसून के सक्रिय होने के बाद अब अब वह धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। 14 जून तक प्री-मानसून की एक्टिविटी होगी। मौसम वैज्ञानिक पीके शाह ने बताया कि 11 जून को बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का सिस्टम बन रहा है। इसका असर मानसून पर हो सकता है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो 21 तक मानसून सक्रिय हो जाएगा। मौसम विभाग की गणना के अनुसार तारीख में एक सप्ताह कम-ज्यादा लेकर चला जाता है। इस बीच मानसून आ जाता है, तो उसे समय पर ही आना माना जाता है। उधर, सागर पूर्वी मप्र का हिस्सा हैं। कई बार ऐसा भी देखने को मिला है कि मानसून एक साथ प्रदेश भर में सक्रिय हुआ है।

39.9 डिग्री रहा अधिकतम पारा

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री दर्ज किया गया है। न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा रिकॉर्ड में लिया गया है। मौसम में सुबह की आर्द्रता 59% और शाम की आर्द्रता 62% रिकॉर्ड में ली गई हैं। मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार को भी बादल छाए रहेंगे। इस दौरान बारिश की संभावनाएं हैं।

खबरें और भी हैं...