पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:डॉक्टर की सूझबूझ से वेंटिलेटर सपोर्ट पर पहुंचे नवजात शिशु की जान बची

सागर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

समय से पहले जन्मे और सीवियर सेप्टीसीमिया की शिकायत के कारण वेंटिलेटर सपोर्ट पर पहुंचे नवजात शिशु की जान खुरई रोड स्थित एक निजी अस्पताल के डॉक्टर ने बचा ली है। अब शिशु पूर्णतः स्वस्थ है।

जानकारी के अनुसार करीब 10 दिन पहले शहर की अंजलि जैन को प्रसव पीड़ा के कारण परिवारजनों ने खुरई रोड स्थित निजी अस्पताल में भर्ती कराया था। उन्होंने गर्भावस्था पूर्ण होने से पहले ऑपरेशन के जरिए नवजात शिशु को जन्म दिया। प्रसव के बाद शिशु को सांस लेने में तकलीफ होने लगी। उसे नवजात गहन शिशु चिकित्सा इकाई में भर्ती किया गया। लेकिन यहां दो दिन भर्ती रहने के दौरान शिशु न्यूमोथोरैक्स रोग की समस्या से ग्रस्त हो गया।

परिजन ने अस्पताल के डॉक्टर विकास तिवारी से शिशु का सागर से बाहर बड़े अस्पतालों में चेकअप कराने के संबंध में सलाह ली। लेकिन डॉक्टर तिवारी ने परिजनों को ढांढस बंधाया और यहीं इलाज कर शिशु के स्वास्थ होने का भरोसा दिलाया। न्यूमोथोरैक्स हो जाने के कारण शिशु को दोनों तरफ चेस्ट ट्यूब डाली गई और वेन्टीलेटर सपोर्ट दिया गया। करीब 7 दिन शिशु वेन्टीलेटर सपोर्ट पर रहा। इस दौरान वह सीवियर सेप्टीसीमिया रोग से भी पीड़ित हो गया। लिहाजा उसे एंटीबायोटिक, प्लेटलेट, एफएफपी चढ़ाया गया।

साथ ही पैक्ड सेल भी दिए गए। इसके बाद भी शिशु के प्लेटलेटस काउंट सही नहीं हो पा रहे थे। डॉ. तिवारी ने शिशु को 3 दिन तक आईवीआईजी इन्जेक्शन दिए। इससे शिशु का प्लेटलेटस काउन्ट बढ़ने लगा और वह कुल 15 दिन के इलाज के बाद पूर्णतः स्वस्थ हो गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें